Azamgarh News: रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के छापामारी से दुकानदारो मे मचा हड़कंप

Azamgarh News: खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का छापामार दल सर्वप्रथम मुबारकपुर बस स्टैण्ड से दो छेने की मिठाई, दो गुलाब जामुन तथा एक बर्फी का नमूना संदेह के आधार पर लिया।

Shravan Kumar
Published on: 17 Aug 2024 5:35 PM GMT
In view of Raksha Bandhan festival, the raid by the Food Safety Department team created panic among shopkeepers
X

रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के छापामारी से दुकानदारों में मचा हड़कंप: Photo- Newstrack

Azamgarh News: रक्षा बन्धन पर्व के दृष्टिगत आम जनमानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराये जाने के लिए मिलावट पर प्रभावी रोकथाम हेतु खाद्य पदार्थो की शुद्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने हेतु शनिवार को मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में जगह-जगह छापा मारी से दुकानदारों में हड़कंप मच गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का छापामार दल सर्वप्रथम मुबारकपुर बस स्टैण्ड से दो छेने की मिठाई, दो गुलाब जामुन तथा एक बर्फी का नमूना संदेह के आधार पर लिया। तत्पश्चात् छापा दल अलीनगर चौराहा मुबारकपुर एक छेने की मिठाई का नमूना लेकर जांच हेतु प्रेषित किया। उसके उपरान्त छापा दल हाफिजपुर चौराहा पहुंचा वहां से एक डोडा बर्फी तथा वहां एक रेस्टोरेन्ट से एक गुलाब जामुन तथा जहानागंज से एक चमचम का नमूना लिया गया।

नमूनों का संग्रहण कर जांच के लिए भेजा गया

कार्यवाही के दौरान लगभग 12 किग्रा0 दूषित छेने की मिठाई नष्ट कराया जिसकी अनुमानित कीमत लगभग तीन हजार चार सौ रूपए आंकि गयी। इस प्रकार शनिवार को खाद्य सुरक्षा सचल दल ने कार्यवाही के दौरान कुल नौ नमूनों का संग्रहण कर लखनऊ प्रयोगशाला जांच हेतु प्रेषित किया। सहायक आयुक्त (खाद्य)-सुशील कुमार मिश्र ने बताया कि छापेमार कार्यवाही त्यौहार के दृष्टीगत अनवरत रूप से जारी रहेगी एवं प्रतिष्ठानों के खाद्य कारोबारकतार्ओं को प्रतिष्ठान में साफ-सफाई, खाद्य पदार्थो के रख-रखाव में सावधानी रखने व निर्माण कर विक्रय किये जाने वाले खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता सुनिश्चित करें तथा प्रतिष्ठान में बन्द ढ़क्कन के डस्टबिन प्रयोग करने व प्रतिष्ठान में कार्यरत कर्मियों की व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें।

उक्त छापेमार दलों में खाद्य सुरक्षा अधिकारीगण लालमणि यादव, शीत कुमार सिंह, बेबी सोनम, अमर नाथ, गोविन्द यादव, कीर्ति आनन्द तथा रजनीश कुमार सम्मिलित रहें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story