×

Azamgarh News: पूर्व मंत्री ने कब्जा कर रखी थी सरकारी जमीन, इन ‘माननीय’ से जमीन मुक्त कराने पहुंचा प्रशासन

Azamgarh News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे से अतिक्रमण हटाने का अभियान लगातार चला रही है। इसी क्रम में आजमगढ़ के सदर तहसील अंतर्गत आजमगढ़ से गोरखपुर मार्ग पर हाफिजपुर में स्थित करोड़ों की 2000 स्क्वायर मीटर को कब्जा मुक्त कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Azamgarh Saurabh Upadhyay
Published on: 25 May 2023 3:27 PM GMT

Azamgarh News: गोरखपुर मार्ग पर पीडब्ल्यूडी की करोड़ों की जमीन से प्रशासन ने अवैध कब्जा हटवाने की कवायद शुरू कर दी है। यहां 1975 से सपा विधायक दुर्गा प्रसाद यादव सहित अन्य लोगों के कब्जे में ये जमीन थी। जिले में तैनात एडीएम ने कहा है सरकारी जमीन हर हाल में खाली कराई जाएगी, चाहे कब्जा करने वाला कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो।

योगी सरकार के आदेश पर चल रहा कब्जा हटाओ अभियान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे से अतिक्रमण हटाने का अभियान लगातार चला रही है। इसी क्रम में आजमगढ़ के सदर तहसील अंतर्गत आजमगढ़ से गोरखपुर मार्ग पर हाफिजपुर में स्थित करोड़ों की 2000 स्क्वायर मीटर को कब्जा मुक्त कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह जमीन लोक निर्माण विभाग की है। आरोप है कि इसपर पूर्व मंत्री और दो अन्य लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है, जिसे जिला प्रशासन ने अतिक्रमण मुक्त करा रहा है।

सड़क बनाने के लिए 1975 में पीडब्ल्यूडी ने अधिग्रहित की थी जमीन

एसडीएम सदर ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि हाफिजपुर में गोरखपुर जाने वाले मार्ग पर स्थित गाटा संख्या 1515, 1510 व 751/1741 यह तीन गाटे संख्या की जमीन पीडब्ल्यूडी ने 1975 में सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहित की थी। 1975 से ही इन तीन गाटा संख्या पर खातेदारों के नाम चले आ रहे थे और उनका कब्जा बरकरार था। जिसे दुरुस्त करके पुनः इस भूमि को सड़क खाते में अंकित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस जमीन पर जिन लोगों का निर्माण पाया गया उन्हें अतिक्रमण हटाने का निर्देश दे दिया गया था। निर्देश के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर गाटा संख्या 1515 से जो कि पूर्व मंत्री व सदर विधायक दुर्गा प्रसाद यादव के नाम से कब्जे में था, उससे प्रशासन ने अतिक्रमण हटवाया है।

तीन दिन में अतिक्रमण हटाने का दिया अल्टीमेटम

एसडीएम सदर के मुताबिक दो अन्य गाटे से भी अतिक्रमण हटाने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। तीन दिन के अंदर अगर अतिक्रमण उनके द्वारा स्वयं नहीं हटाया गया तो बलपूर्वक अतिक्रमण हटाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गाटा संख्या 1515 पर समाजवादी पार्टी के सदर विधानसभा से विधायक दुर्गा प्रसाद यादव का कतिपय अतिक्रमण पाया गया। 1510 पर सुबास आदि का अतिक्रमण पाया गया व गोपाल कृष्ण, विजय कृष्ण का बाउंड्री बनाकर कब्जा पाया गया। गाटा संख्या 751/1741 में पूर्णमासी आदि का 10 दुकानें बनाकर कब्जा पाया गया। उन्होंने कहा कि इन सभी को अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया है। एसडीएम सदर ने बताया कि करीब 2000 स्क्वायर मीटर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है। जिसे अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई लगातार जारी है।

पूरे शहर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने का अभियान

एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि जिला प्रशासन पूरे शहर में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने का कार्य कर रहा है। इसी क्रम में हाफिजपुर में पीडब्लूडी की जमीन चिन्हित कर नोटिस जारी किया गया था। कब्जा करने वालों से अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। अगर वह स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो प्रशासन अतिक्रमण हटाकर खर्चा कब्जा करने वालों से ही वसूल करेगा, साथ ही एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

Azamgarh Saurabh Upadhyay

Azamgarh Saurabh Upadhyay

Next Story