×

Jhansi: बीएड परीक्षा 6 जुलाई को, झाँसी में बनेंगे 15 परीक्षा केंद्र

अपरमुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त जिलाधिकारियों से संवाद करते हुए परीक्षा की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की और दिशा निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Published on: 28 Jun 2022 12:41 PM GMT
बीएड परीक्षा 6 जुलाई को, झाँसी में बनेंगे 15 परीक्षा केंद्र
X

बीएड परीक्षा 6 जुलाई को, झाँसी में बनेंगे 15 परीक्षा केंद्र (Photo Credit: Newstrack)

Jhansi: योजना भवन एनआईसी कक्ष से अपरमुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उ0प्र0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी0एड0 की लिखित परीक्षा 06 जुलाई 2022 को प्रदेश के 1542 परीक्षा केंद्रों पर दो पारियों में पूर्वाहन 09:00 से तथा द्वितीय पाली अपराहन 02.00बजे आयोजित होने वाली परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त जिलाधिकारियों से संवाद करते हुए परीक्षा की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की और दिशा निर्देश दिए।

नकल किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी

बैठक में उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा के दौरान नकल किसी भी दशा में बर्दास्त नही की जाएगी। सभी जिलाधिकारी अपने परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते हुए सारी व्यवस्थाओं की जांच कर लें। प्रदेश में बी0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा 1542 परीक्षा केंद्रों पर संपादित होगी। इस दौरान सम्बन्धित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केन्द्रों का पुनः सत्यापन करना सुनिश्चित कर लें,साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा।

6,67,456 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में होंगे शामिल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्रह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि बी0एड0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्रदेश के 1542 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों संपन्न होगी। प्रथम पाली पूर्वाहन 09:00 से, द्वितीय पाली अपराहन 02:00 से होगी, बी0एड0 लिखित परीक्षा में 6,67,456 परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित होंगे। सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने समस्त जनपदों से परीक्षा को नकल विहीन, शुचिता और शांतिपूर्ण ढंग से कराए जाने हेतु की गई तैयारियों की जानकारी ली।

15 परीक्षा केंद्रों पर देंगे शामिल होंगे 7371 छात्र-छात्राएं

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद झांसी में उ0प्र0 संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी0एड0 -2022 की तैयारियों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि जनपद में 15 परीक्षा केंद्रों पर लिखित परीक्षा आयोजित होगी। इस लिखित परीक्षा में 7371 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के साथ भ्रमण करते हुए सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लिया है। समय से सभी की बायोमेट्रिक अटेंडेंस ले ली जाएगी, इसके साथ ही जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं उनका अक्षरस: अनुपालन करना सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठक से पूर्व एमजेपी रोहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से परीक्षा को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा,एसीएम शशि भूषण, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी राजेश प्रकाश, सब रजिस्ट्रार अशोक कुमार दुबे,बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से सौरभ श्रीवास्तव, डॉ डीके भट्ट, प्रधानाचार्य महिला महाविद्यालय बी बी त्रिपाठी, प्रधानाचार्य जीआईसी पी के मौर्य उपस्थित रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story