Kushinagar: बाबर मामले में सरकार ने 2 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान, रामकोला थानाध्यक्ष लाइन हाजिर

Babar case in Kushinagar: कुशीनगर के रामकोला थाना क्षेत्र में 20 मार्च को आपसी रंजिश में हुए मारपीट में बाबर (Babar) की मौत हो गई थी। प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच शुरू कर दिया।

Mohan Suryavanshi
Published on: 28 March 2022 2:32 PM GMT
Kushinagar: In Babar case, the government announced compensation of Rs 2 lakh, Ramkola station head line spot
X

  कुशीनगर: बाबर मौत का मामला

Babar case in Kushinagar: कुशीनगर जनपद के रामकोला थाना क्षेत्र (Ramkola police station area) के कठघरही में 20 मार्च को आपसी रंजिश में हुए मारपीट में बाबर (Babar) पुत्र स्व. सूबेदार गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसकी इलाज के दौरान लखनऊ (Lucknow) में मौत हो गई। प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच शुरू कर दिया। अपर जिलाधिकारी और अपर पुलिस अधीक्षक की जांच में पाया गया कि पूर्व में फरवरी माह में नाली आदि को लेकर विवाद हुआ था। जिसमें 151/ 117 /116 सीआरपीसी की कार्यवाही हुई थी।

पुनः 20 मार्च को घटना घटित हो गई जिसमें प्रभारी निरीक्षक द्वारा त्वरित गति से कार्यवाही न करते हुए पद कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरती गई। कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में रामकोला थाने की प्रभारी निरीक्षक दुर्गेश कुमार सिंह (In-charge Inspector Durgesh Kumar Singh) को तत्काल पुलिस लाइन कुशीनगर संबंध कर दिया गया।

घायल बाबर की मौत लखनऊ में इलाज के दौरान हो गई थी

बताते चलें कि रामकोला थाना क्षेत्र के कटघरही में 20 मार्च को पुरानी रंजिश को लेकर मारपीट हुई थी। जिसमें बाबर घायल हो गया था। इलाज के दौरान लखनऊ में 25 मार्च को उसकी मौत हो गई । पत्नी की तहरीर पर रामकोला पुलिस ने चार लोगों पर आईपीसी की विभिन्न धाराओ मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने दो अभियुक्तों आरिफ और ताहिद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया तथा अन्य अभियुक्त गणों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

मेरे पति को चुनावी रंजिश में मारा गया- पत्नी फातिमा खातून

बाबर की पत्नी फातिमा खातून ने रामकोला थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि मेरे पति को चुनावी रंजिश में मारा गया। मेरे पति विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर खुशी जाहिर करते हुए पटाखे फोड़े और मिठाइयां बांटे। यही बात हमारे पड़ोसियों को जो मुस्लिम समुदाय से हैं नागवार लगी और उनके साथ मारपीट कर लिये। जिसमें मेरे पति गंभीर रूप से घायल हो गए।

मुकदमा दर्ज तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी के बाद भी रामकोला एसएचओ पर हो गई कार्रवाई

रामकोला थाना क्षेत्र के कठघरही का मामला राजनीतिक तूल पकड़ लिया । भाजपा विधायक पीएन पाठक के बाबर के जनाजे में शामिल हुए। पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के आश्वासन के बाद रामकोला थानाध्यक्ष पर कार्यवाही हो गई। हालांकि रामकोला पुलिस ने मृतक के पत्नी की तहरीर पर 21 मार्च को चार आरोपियों अजीमुल्लाह, आरिफ ,सलमा तथा ताहिद पर आईपीसी की धारा 323, 504, 505 ,336, 308 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर दिया।

विगत दिन पुलिस ने दो आरोपी आरिफ तथा ताहिद को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया। अन्य अभियुक्तों की तलाश के लिए पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही है । मृतका की पत्नी ने अपने पति के साथ हुए मारपीट को चुनावी रंजिश बताया है उसने तहरीर में लिखा है कि मेरे पति विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पीएन पाठक के पक्ष में प्रचार किए एवं वोट भी दिए।

पीएन पाठक की जीत पर मेरे पति खूब पटाखे फोड़े और मिठाइयां बांटे जो हमारे समाज को अच्छा नहीं लगा बदला लेने के लिए उन पर हमला कर दिया। कुशीनगर के भाजपा विधायक पीएन पाठक ने मामले को गंभीरता से लिया। जब बाबर का इलाज लखनऊ में चल रहा था तो श्री पाठक अस्पताल पहुंचकर उसकी हालचाल जाने और हर संभव मदद का आश्वासन दिये। 25 मार्च को बाबर की मौत के बाद विधायक श्री पाठक उसके जनाजे में शामिल होकर उसे कंधा दिए। उन्होने पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने का भरोसा भी दिलाया।

दो और आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

रामकोला थाना क्षेत्र के कठघरही मामले में फरार चल रहे शेष दो अभियुक्तों को रामकोला पुलिस गिरफ्तार कर अग्रिम कार्यवाही में जुट गई है। कठघरही मामले में चार आरोपियो पर मुकदमा दर्ज हुआ था जिसमें पुलिस ने दो अभियुक्तों आरिफ और ताहिद को कल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था शेष बचे दो आरोपियो सलमा और अजिमुल्लाह को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। इस प्रकार बाबर के मौत के मामले मे चारो आरोपी गिरफ्तार हो गये।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story