×

Aligarh News: बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा को किया गया क्षतिग्रस्त, मचा बवाल

Aligarh News: अलीगढ़ के लोधा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव किशोरपुर जोफरी में किसी जातिवादी मानसिकता से ग्रस्त शरारती तत्व ने बाबा आंबेडकर की नई मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 9 Feb 2023 11:51 AM GMT
Babasaheb Ambedkars statue was damaged in Aligarh
X

अलीगढ़: बाबासाहेब आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया

Aligarh News: अलीगढ़ के लोधा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव किशोरपुर जोफरी में किसी जातिवादी मानसिकता से ग्रस्त शरारती तत्व ने बाबा आंबेडकर की नई मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। क्षेत्र के सभी आंबेडकर अनुयायियों ने आक्रोशित होकर जाम लगा दिया और धरना प्रदर्शन करने लगे। धरने प्रदर्शन लगने के बाद लोधा पुलिस को इसकी सूचना दी गई। सूचना पर पहुंची लोधा पुलिस ने लोगों से बात की तथा जाम लगा रहे तथा प्रदर्शन कर रहे लोगों से आग्रह किया। तभी जिला प्रशासन के कई आल्हा अधिकारी मौके पर पहुंचे।

सूचना मिलने पर बहुजन समाज पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष तथा शहर अध्यक्ष आदि कार्यकर्ता सहित मौके पर पहुंचे और आक्रोशित जनता को शांत करते हुए प्रतिमा को ठीक कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारियों के आश्वासन पर प्रतिमा को सही करवाया गया। तत्काल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया गया, जिससे कि ऐसी घटनाएं जो आए दिन गलत मानसिकता वाले लोग कर रहे हैं। उनके खिलाफ पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाए। बाबा अंबेडकर के अनुयायियों ने प्रथमा के चारों ओर गोंडी बॉल की भी करवा रखा है। इसके बावजूद भी बाउंड्री के अंदर घोषणा यह एक अलग मानसिकता वाले लोग हो सकते हैं। ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जाए।

शरारती तत्व के कारण बाबा साहब की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया

वहीं अलीगढ़ क्षेत्र अधिकारी गभाना सुमन कनौजिया ने बताया कि यहां पर किसी शरारती तत्व के कारण बाबा साहब की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया है। जिसके कारण आज लोगों में रोष व्याप्त हुआ था। इसकी सूचना हमको मिलने के बाद तुरंत हम मौके पर पहुंचे। लोगों से बात की और लोगों के बताए गए सुझावों के अनुसार हमने बाबा साहब की प्रतिमा को पुणे निर्माण करने तथा बाबा अंबेडकर की प्रतिमा को जाल से भी ढका जाएगा।

साथ ही साथ बाबा अंबेडकर के अनुयायियों को एक कमेटी गठित करने के लिए भी बोला गया है, जिसमें बाबा अंबेडकर के अनुयायियों द्वारा कमेटी के लिए एक टीम भी बना ली गई है। उनके मोबाइल भी अंकित कर लिए गए। साथ में अंबेडकर बाबा साहब की प्रतिमा के लिए स्पेशल थाने की ओर से लेपर्ड की सुविधा करा दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से जिससे कि ग्रामीणों को अब आगे ऐसी हरकतों का सामना ना करना पड़े तथा जो कमेटी गठित की गई है। उनके द्वारा अभी तहरीर देने के आधार पर पुलिस उनके नाम उजागर करेगी तथा कठोर से कठोर कार्रवाई के लिए कदम उठाया जाएगा।

बाबा साहब की प्रतिमा सुरक्षित करने के लिए सख्त हुई पुलिस

अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिर बाबा साहब की प्रतिमाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे ऐसे लोगों के लिए पुलिस कब अपना कड़ा कदम उठाएगी, जिससे कि इस वर्ग के लोगों को उचित न्याय मिल सके तथा बाबा साहब की प्रतिमा सुरक्षित रह सकें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story