×

Sonbhadra News: सभी को मिलेगा हक, तभी होगा डा. अंबेडकर का सपना साकार

Sonbhadra News: कमेरा वर्ग से अपने हक की लड़ाई के लिए आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि जब तक सभी जाति, धर्म, संप्रदाय को उनकी संख्या के अनुपात में हिस्सेदारी मिलनी नहीं शुरू हो जाती, तब तक बाबा साहेब का सपना सही मायने में साकार नहीं हो सकेगा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 Dec 2022 2:01 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Newstrack)

Sonbhadra News: जन अधिकार पार्टी की तरफ से बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण के उपलक्ष्य में करमा ब्लाक के पगिया में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा ने अब तक की सरकारों पर जमकर हमला बोला। कमेरा वर्ग से अपने हक की लड़ाई के लिए आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि जब तक सभी जाति, धर्म, संप्रदाय को उनकी संख्या के अनुपात में हिस्सेदारी मिलनी नहीं शुरू हो जाती, तब तक बाबा साहेब का सपना सही मायने में साकार नहीं हो सकेगा।

बतौर मुख्य अतिथि बाबू सिंह कुशवाहा ने कहा कि बाबा साहब को जब मौका मिला तो उन्होंने ऐसे संविधान का निर्माण किया जिसमें न कोई ऊंच न कोई नीच बल्कि सबको एक बराबर अधिकार और सम्मान दिया।

सबके वोट की कीमत बराबर तय की। राजा का बेटा ही राजा होगा, इस परंपरा को समाप्त कर जनता को अपना राजा चुनने का अवसर दिया लेकिन आजादी के 74 साल व्यतीत होने के बावजूद, अभी तक संविधान निर्माण से जुड़ी उनकी भावना पूर्ण रूप से लागू नहीं हो पाई है।

अब तक की सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि संविधान में अनेकों संशोधन कर लोगो के हक-अधिकारों पर डाका डाला गया। जबकि डा. अंबेडकर की मंशा रही कि लोगों को संख्या के अनुपात में, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हिस्सेदारी मिले। दुखद पहलू है कि अब तक ऐसा नहीं हो सका।

बाबू सिंह कुशवाहा ने कहा कि जन अधिकार पार्टी चाहती है कि संख्या के अनुपात में हर जाति, धर्म और संप्रदाय के लोगों को हिस्सेदारी मिले ताकि समाज के आखिरी व्यक्ति के होठों पर भी मुस्कान देखने को मिल सके।

इसके लिए कमेरा वर्ग से आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि बाबा साहब का सपना पूरा करना है तो शोषितों, गरीबों, किसानों, मजदूरों और कमेरा वर्ग को एक साथ एक मंच पर आकर अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी।

उन्होंने कहा कि जन अधिकार पार्टी सत्ता परिवर्तन के लिए नहीं बल्कि सत्ता के साथ व्यवस्था परिवर्तन के लिए संघर्ष कर रही हैं जिसमे कमेरा वर्ग को अहम भूमिका निभानी पङेगी। अध्यक्षता मुलायम सिंह मौर्य ने और संचालन जिला महासचिव रविरंजन शाक्य ने किया।

इस दौरान निवर्तमान मंडल अध्यक्ष डा. भागीरथी सिंह मौर्य, जिलाध्यक्ष आदित्य मौर्य, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश महासचिव रानी सिंह, कृष्णा सिंह मौर्य, प्रदीप चैहान, मो. अमीन, नागेंद्र सिंह, प्रदीप मौर्य, राजकुमार, चंद्रमा सिंह, विजय कुमार, राजेंद्र पनिका, अनिल वर्मा, गिरिजा सिंह, सुनील कुमार, कल्लू भारती, प्रशांत भारती, मोतीलाल, राजनाथ, अनिल सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story