×

Moradabad News: पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष पहुंचे मुरादाबाद, निकाय चुनाव को लेकर बैठक की

Moradabad News: पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष न्यायमूर्ति राम औतार सिंह अपनी टीम के साथ आज मुरादाबाद पहुंचे और उन्होंने सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ समीक्षा बैठक की।

Sudhir Goyal
Published on: 30 Jan 2023 2:52 PM GMT
X

 मुरादाबाद: पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष पहुंचे मुरादाबाद, निकाय चुनाव को लेकर बैठक की

Moradabad News: पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष न्यायमूर्ति राम औतार सिंह अपनी टीम के साथ आज मुरादाबाद पहुंचे और उन्होंने सर्किट हाउस में प्रशासनिक अधिकारियों और राजनीतिक दलों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में महापौर की सीट को एससी और ओबीसी में कराने की मांग को सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों ने आयोग के अध्यक्ष के समक्ष रखा।

इस बैठक में सभी राजनीतिक पार्टियों के जिला अध्यक्ष एवं सदस्य शामिल रहे। समीक्षा बैठक के दौरान नगर आयुक्त संजय चौहान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सुरेंद्र सिंह, एडीएम फाइनेंस युगराज सिंह, अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, के साथ सभी नगर पंचायत एवं नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी भी उपस्थित रहे। मीडिया से रूबरू होते हुए उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष एवं न्यायमूर्ति राम औतार सिंह ने कहा कि मुख्य रूप से तो रिजर्वेशन के ही प्रश्न उठे हैं, की मेयर की पोजीशन क्या हो किस वर्ग से आए, इसमें राज्य सरकार कानूनी प्रक्रिया अपनाकर रिजर्वेशन करती है, किस बारे में जो भी हमारे पास सूचनाएं आई हैं हम अपनी रिपोर्ट में अंकित करके राज्य सरकार को अवगत कराएंगे।

मुरादाबाद नगर निगम लगातार जनरल सीट

उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य व भाजपा नेता गिरीश वर्मा ने आयोग के अध्यक्ष के सामने आपत्ति जाहिर की उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में लगातार जब से मुरादाबाद नगर निगम में हुआ है, जबसे सीट जनरल नहीं जा रही है, इसलिए इस बार सीट को ओबीसी या एससी में जाना चाहिए।

वहीँ पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष इस मीटिंग में अपना पक्ष रखने पहुंचे कांग्रेस के जिला अध्यक्ष असलम खुर्शीद ने कहा कि अभी तक मुरादाबाद में मेयर की सीट पिछड़ा वर्ग में नहीं आई है और यह मुरादाबाद का दुर्भाग्य है कि यह सीट जनरल में ही चली आ रही है कभी महिला जनरल हो जाती है तो कभी जनरल हो जाती है। तो हमारी मांग है कि पिछले में जारी चाहिए यह सीट।

वहीं सपा निवर्तमान जिलाध्यक्ष डीपी सिंह ने कहा कि माननीय आयोग के अध्यक्ष मुरादाबाद में आए हैं, तो हम माननीय आयोग के अध्यक्ष और उनके सदस्यों का स्वागत करते हैं, और हमने अपनी जो बात थी आरक्षण से संबंधित बात को उनके समक्ष रखा है आरक्षण को लेकर एक ज्ञापन भी दिया है, और इस मांग को रखा है कि अभी तक मुरादाबाद मेयर की सीट आरक्षित नहीं हुई है, उन्होंने कहा कि जनपद में 85% संख्या पिछड़ों की और दलितों की है इनमें से किसी को भी आरक्षण हो जाए।

बसपा के जिलाध्यक्ष वेदप्रकाश सागर ने कहा कि जब से मुरादाबाद नगर निगम में हुआ है जब से सीट जन्नत की है इसीलिए इस बार या तो एससी या ओबीसी में होनी चाहिए! राष्ट्रीय अति पिछड़ा महासंघ के राष्ट्रीय संगठन महासचिव डॉ राजकुमार कश्यप ने मुरादाबाद नगर निगम पद पर वर्ष 1995 से वर्ष 2022 तक एक बार भी चकानुक्रम के अनुसार आरक्षण व्यवस्था लागू नहीं की गई है, इसलिए इस बार सीट को ओबीसी होना चाहिए!

इस मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य बृजेश कुमार,नगर आयुक्त संजय चौहान,एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ,एडीएम फाइनेंस युगराज सिंह,अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, सहायक नगर आयुक्त आदि तमाम प्रशासनिक अधिकारी एवं राजनीतिक लोग मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story