Lucknow News: धूमधाम से मनाया गया बड़ा मंगल, भंडारों पर उमड़ी भीड़

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल के पर्व को दोगुने उत्साह से मनाया गया। सुबह से ही लखनऊ के सभी हनुमान मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी क़तार दिखनी शुरू हो गयी थी।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 May 2022 1:02 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

बड़ा मंगल पर लगाए भंडारे में उमड़ी भीड़।

Lucknow: राजधानी लखनऊ में बड़ा मंगल किसी पर्व से कम नहीं है, कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में बीते वर्ष बड़े मंगल पर कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं पाया था, लेकिन इस बार बड़े मंगल के अवसर पर लखनऊवासियों ने दोगुने उत्साह से इस पर्व को मनाया।

मंदिर में श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतारें

सुबह से ही लखनऊ के सभी हनुमान मंदिरों में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी क़तार दिखनी शुरू हो गयी थी। मंदिरों में भीड़ तो सड़क और चौक चौराहों पर लगे भंडारों में प्रसाद ग्रहण करने के लिए लोगों की लम्बी-लम्बी लाइनें तस्वीरों में देखी जा सकती हैं। पूरे लखनऊ के गली मोहल्लों और चौराहों पर बड़े मंगल के अवसर पर तीन से चार हज़ार भंडारों का आयोजन किया गया है।


400 साल से ज़्यादा पुरानी परम्परा

राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल की परम्परा 400 साल से भी अधिक पुरानी है। बताया जाता है कि नवाब वाजिद अली शाह की मां ने बेटे के जन्म के लिए बजरंग बली के मंदिर में प्रार्थना की थी, जिसके बाद मंगलवार को वाजिद अली शाह का जन्म हुआ और उनके घर का नाम मंगलू भी था, जिसके बाद उनकी मां ने भंडारे का आयोजन किया था। उसके बाद बाद से ये प्रथा ऐसे ही चली आ रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story