×

Baghpat News: बृजेश्वरी माता के मंदिर में मंगलवार को होगा शिव परिवार स्थापित, निकाली कलश यात्रा

Baghpat News: बागपत के खेकड़ा के अहिरान मोहल्ला में बसी मार्ग स्थित नगर कोट वाली बृजेश्वरी माता के मंदिर में शिव परिवार (shiv family) की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 May 2022 5:09 PM GMT
Shiva family will be established tomorrow in Brijeshwari Matas temple, took out Kalash Yatra
X

बागपत: बृजेश्वरी माता के मंदिर में कल होगा शिव परिवार स्थापित

Baghpat News: बागपत के खेकड़ा के अहिरान मोहल्ला में बसी मार्ग स्थित नगर कोट वाली बृजेश्वरी माता के मंदिर (Brijeshwari Mata Temple) में शिव परिवार (shiv family) की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इससे पूर्व बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओं ने बैंडबाजों के साथ धूमधाम से कलश यात्रा निकाली। मोहल्ले का भ्रमण कर यात्रा वापस मंदिर पर पहुंचकर समाप्त हुई। यहां कलश स्थापित किए गए।

मोहल्ला स्थित माता के मंदिर में भगवान शिव परिवार (lord shiva family) की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ। इसके लिए सोमवार शाम करीब पांच बजे मंदिर परिसर से महिला श्रद्धालुओं ने कलश यात्रा निकाली। यात्रा में महिलाएं सिर पर कलश रखकर बैंडबाजों के साथ भक्ति भजन गुनगुनाती चल रही थी। यात्रा बसी रोड से होकर तलहैटी पट्टी से निकालकर भूमिया चौक व अहिरान चौराहा से होकर मंदिर पर पहुंचकर समाप्त हुई है।

मुहर्त आया तो पूजन शुरू

यहां पंडित विपिन शास्त्री ने कलशों को विधि विधान से स्थापित कराया। इसके बाद शिव परिवार की मूर्तियों को फूलों में वास कराया। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह से की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम विधि विधान से शुरू किया जाएगा। पूजन के बाद मूर्तियों को स्थापित कराया जाएगा। श्रद्धालु नरेश कुमार ने बताया कि मंदिर में शिव परिवार को स्थापित किए जाने की योजना काफी समय से चल रही थी। लेकिन कोई शुभ मुहर्त नहीं मिल पा रहा था। अब मुहर्त आया तो पूजन शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को पूजन व मूर्तियों के स्थापित होने के बाद ही मंदिर में भंडारा भी किया जाएगा। यात्रा में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल भी साथ साथ रहा।

एसडीएम के रोकने के बाद मवीकलां में दोबारा तालाब की खुदाई शुरू, होगा सौंदर्यीकरण

बागपतः मवीकलां गांव मे तालाब की खुदाई का कार्य ग्रामीणों की हस्तक्षेप के बाद एसडीएम ने रुकवा दिया था। अब विवादित जगह को छोड़कर प्रधान ने दोबारा तालाब की खुदाई शुरू कराई। प्रधान का कहना है कि तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। तालाब की सालों से खुदाई नहीं होने के कारण बुरी तरह से पटा हुआ है।


मवीकलां गांव में मंदिर के पास करीब नौ बीघा जमीन पर तालाब है। कुछ हिस्से पर अतिक्रमण व कब्जा हाेना भी ग्राम प्रधान दीपक कुमार ने बताया है। तीन दिन पूर्व सालों से गंदगी से पटे तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए ग्राम प्रधान ने खुदाई का कार्य पार्कलेन मशीन से शुरू कराया था। गंदगी से पटे होने के कारण बारिश व मकानों का पानी ओवरफ्लो होकर मार्ग पर ही भरा रहता था।

तालाब का सौंदर्यीकरण

बारिश के समय में तो ग्रामीणों का यहां से निकलना दूभर हो जाता था। तालाब के कोने पर बने मकान को खुदाई से नुकसान होने की बात कहकर ग्रामीणों ने एसडीएम से शिकायत की थी। एसडीएम ने उक्त मकान का मामला कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण खुदाई कार्य रुकवा दिया था। अधिकारियों से वार्ता करने के बाद ग्राम प्रधान ने सोमवार को फिर से खुदाई कार्य शुरू कराया है। विवादित जमीन को छोड़कर मशीन बाकी हिस्से की खुदाई में लगी है। ग्राम प्रधान का कहना है कि करीब 21 लाख रुपये की लागत से तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। जो विवादित जमीन है उसे छोड़कर बाकी तालाब की खुदाई कराई जा रही है। सौंदर्यीकरण कराने के लिए अधिकारियों की मदद ली जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story