×

Baghpat News: सांप मारने वाले युवक के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, वन विभाग की तहरीर पर किया गिरफ्तार

Baghpat News: छपरौली थाना क्षेत्र में 10 फीट लंबे सर्प को मौत के घाट उतारने वाले आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वन विभाग ने आरोपी के खिलाफ थाने पर तहरीर दी।

Paras Jain
Report Paras Jain
Published on: 10 Jan 2023 1:21 PM GMT
Baghpat News
X

मारा गया सांप।

Baghpat News: उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद के छपरौली थाना क्षेत्र के शबगा गांव में एक युवक ने लगभग 10 फीट लंबे सर्प को भाले और डंडे से कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। आरोपी ने सर्प को जमीन में दफन कर दिया, लेकिन भाले और डंडे पर ले जाते आरोपी का सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो गया, जिस के बाद वन विभाग ने आरोपी के खिलाफ थाने पर तहरीर दी।

तहरीर के आधार पर पुलिस ने हिरासत में लिया आरोपी

तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। उसके बाद सर्प का पोस्टमार्टम किया गया जिसमें सर्प की रीढ़ की हड्डी टूटने, सिर पर चोट लगने, इंटरनल ब्लीडिंग और ब्रेन डेमेज होने के कारण सर्प की मौत होना आया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया वहीं वन विभाग ने सांप के शव का अंतिम संस्कार कर दिया है और पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

7 जनवरी को मारा गया था सांप

दरअसल, सात जनवरी की शाम छपरौली थाना क्षेत्र के शबगा गांव में लगभग 10 फीट लंबा पीला सर्प बैठा हुआ था। इसी दौरान एक युवक ने भाले और डंडे से प्रहार कर सर्प को मार दिया। आरोपी जब भाले और डंडे पर सर्प के शव को उठाकर ले जा रहा था तो किसी ने उसका मोबाइल से वीडियो बना लिया, जो बाद में वायरल हो गया। आरोपी ने सर्प के शव को जमीन में दफना दिया। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस आरोपी युवक को पकड़कर थाने पर ले गई।

वन रक्षक ने छपरौली थाने में आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग

उधर, वन रक्षक संजय कुमार ने छपरौली थाने में आरोपी के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई करने की मांग की, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी स्वालीन पुत्र सत्तार निवासी शबगा के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। उधर, सर्प के शव को जमीन से निकाला गया और पशु चिकित्साधिकारी छपरौली के निर्देश पर डा. संजीव वशिष्ठ, डा. आशुतोष गुप्ता व डा. रोहित सिंह ने सर्प के शव का पोस्मार्टम किया। जिसमें सर्प की रीढ़ की हड्डी टूटने, सिर पर चोट लगने, इंटरनल ब्लीडिंग और ब्रेन डेमेज होने के कारण सर्प की मौत होना आया है।

वन विभाग ने सांप के शव का किया अंतिम संस्कार

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं वन विभाग ने सांप के शव का अंतिम संस्कार कर दिया । वन रक्षक संजय कुमार की तहरीर पर आरोपी स्वालीन पुत्र सत्तार की तहरीर पर वन जीव संरक्षण अधिनियम के तहत छपरौली थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story