×

Baghpat: बूंद-बूंद पानी को तरस रहे ग्रामीण तो दूसरी ओर भीषण गर्मी की मार

Banda Latest News : यूपी के बागपत जनपद स्थित टिकरी नगर पंचायत में दर्जनों हैंडपंप खराब होने से भीषण गर्मी के बीच जल संकट उत्पन्न हो गया है। स्थानीय लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहें।

Paras Jain
Report Paras Jain
Published on: 15 May 2022 6:45 AM GMT
Water crisis in Baghpat
X

बागपत में जल संकट (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Baghpat News : बागपत के चौगामा क्षेत्र के नगर पंचायत टीकरी के लोग भीषण गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। कस्बे में दर्जनों हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं। ओर जो नल चल भी रहे है उन नलों से गंदा पानी आ रहा है। ऐसे में भीषण गर्मी में लोगों को पेयजल संकट की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। लोगों में नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ गुस्सा है। जिसको लेकर लोग सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन करने लगे।

स्थानीय निवासियों ने किया प्रदर्शन

टिकरी कस्बा निवासी श्रीपाल, आशु, सोनू, बॉबी, गौरव, ऋषिपाल आदि लोगों ने प्रदर्शन किया है और बताया है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे पेयजल संकट की समस्या गंभीर होती जा रही है। कस्बे की पट्टी मैनमाना में वार्ड नम्बर 03 में हरवीर, ओमपाल, हरपाल, रामधन, मा कृष्णपाल, चरण मोटा, राजेन्द्र प्रजापति, सत्यवीर सभासद के यह लगाए गए सभी नल बंद पड़े हुए है। वहीं पट्टी मैनमाना के ही वार्ड संख्या 06 में शीतल नाइ, बिंदर प्रजापति, के लगाए गए नल भी खराब पड़े हुए है। ऐसा ही कुछ हाल पट्टी धिमाना के वार्डो का है। जहां के लोगों को प्रचंड गर्मी के दिनों में बूंद-बूंद पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

स्थानीय निवासियों ने किया प्रदर्शन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

वहीं पट्टी धिमाना के वार्ड संख्या 12 में जैन मंदिर, कृष्णा मंदिर, सुरेंद्र, इंद्र, प्रदीप, गुलवीर, रामधन हरिजन, वेद सिंह, व पक्की चौपाल में लगे सभी नल खराब है। तो वहीं पट्टी धिमाना के ही वार्ड संख्या 02 में भी पवन, सोमनाथ, जगवीरा, गोपाल, चरण सिंह व हरिजन बस्ती में लगे सभी नल बंद पड़े हुए है। पट्टी धिमाना के ही वार्ड संख्या 09 खाबडा मोहल्ले में आशु, नरेश दीवान जी, मा मांगे राम, आदि के मकान के पास लगे नल बंद पड़े हुए है। पट्टी दाबड़ा में वार्ड संख्या 01 में सन्नी के मकान के पास लगाया गया नल भी वर्षो से बंद पड़ा हुआ है। वही पट्टी रातराना के वार्ड संख्या 07 की बात करे तो, विक्की विकास, रमन, के मकान के पास व छोटे बाजार भी कई नल बंद पड़े हुए है। वही पट्टी रतराना के वार्ड 08 में बबला व राजकुमार की एसटीडी के पास लगे नल भी बंद पड़े हुए है।

खराब पड़ा नल (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

नगर पंचायत के अधिकांश वार्ड में हैंडपंप खराब होने की वजह से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। भीषण गर्मी में पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों में नगर पंचायत प्रशासन को लेकर काफी आक्रोश है। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान कराया जाए। जिससे की गर्मियों के दिनों में पेयजल संकट की समस्या से छुटकारा मिल सकें।

नलों से आ रहा गंदा पानी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

नलों से आ रहा गंदा पानी

वहीं टिकरी कस्बे के समाजसेवी डॉ अरुण राठी का कहना है कि लम्बे समय से नलों से गंदा पानी आ रहा है। जिसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकतर घरो के पास लगे हैंडपंप काफी लंबे समय से खराब पडे हुए है। नल से साफ पानी आने लगे और हैंडपंप सही हो जाता है तो काफी हदतक पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

खराब पड़ा नल (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

वहीं इस संबंध में टिकरी नगर पंचायत के ईओ ललित कुमार आर्य का कहना है कि किसी ने आज तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं की जिस कारण पता नहीं चल सका। आपके माध्यम से जानकारी मिली है मैं कल ही प्लंबर को बुलवा कर दिखवाता हूं । छोटी मोटी खराबी है उसको तत्काल ठीक करा दिया जाएगा और जिन जगह बोर होना है उनका प्रस्ताव बनवा जल्द ठीक करा देंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story