×

खेत में मिली प्राचीन भगवान विष्णु की मूर्ति, पुलिस ने कब्जे में लिया

जिले के नानपारा इलाके के एक ग्राम में एक ग्रामीण खेत को समतल करा रहा था।

Anurag Pathak
Published on: 20 Jun 2021 5:15 PM GMT
ancient god vishnu
X

खेत से प्राचीन भगवान विष्णु की मूर्ति निकली (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Bahraich News: जिले के नानपारा इलाके के एक ग्राम में एक ग्रामीण खेत को समतल करा रहा था। एक फीट की खोदाई के दौरान खेत से प्राचीनकालीन भगवान विष्णु की पत्थर की मूर्ति मिली है। सूचना पाकर हिंदू संगठनों के लोग काफी संख्या में पहुंच गए। ग्रामीणों ने तहसील और पुलिस को मामले की जानकारी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मूर्ति को कब्जे में ले लिया। एसडीएम ने पुरातत्व विभाग को जांच के लिए पत्र लिखा है। वहीं हिंदू संगठन के लोगों ने सरकारी जमीन पर मंदिर निर्माण कराए जाने की मांग की है।

कोतवाली नानपारा अंतर्गत ग्राम अनवर नगर के सरैया गांव में सरकारी जमीन है। जिसका पट्टा नानपारा नगर निवासी रामगोपाल के नाम है। खेत का समतलीकरण रविवार को जौहर अली पुत्र मुश्ताक अली करा रहे थे। समतलीकरण के दौरान एक फीट की खोदाई में भगवान विष्णु की प्राचीनकालीन मूर्ति निकली। इसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी।

मूर्ति निकलने की सूचना पाकर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के दीपक श्रीवास्तव पदाधिकारियों के साथ पहुंचे। हलका दरोगा गोपाल तिवारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। हिंदू संगठनों ने मूर्ति को हिंदू परिवार के यहां रखवा दिया। उपजिलाधिकारी रामआसरे वर्मा, तहसीलदार अमर चंद्र वर्मा, कोतवाल संजय सिंह भी पहुंच गए। सभी ने मामले की जांच की। उपजिलाधिकारी ने बताया कि मूर्ति पत्थर की बनी हुई है। प्राचीनकालीन है। ऐसे में पुरातत्व विभाग को पत्र लिखा गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं हिंदू संगठन के लोगों ने जिस जमीन पर मूर्ति निकली है। वहां पर मंदिर होने का अनुमान लगाया है। साथ ही सभी ने मंदिर बनवाए जाने की मांग की है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story