×

Bahraich News: मुस्लिम परिवार की शादी के निमंत्रण कार्ड पर भगवान गणेश की तस्वीर

Bahraich News: विवाह समारोह में लोग अपने परिचितों को बुलाने के लिए निमंत्रण पत्र देते हैं। लेकिन बहराइच के एक मुस्लिम परिवार की ओर से बांटे हुए निमंत्रण पत्र की चर्चा लोगों की जुबान पर है।

Anurag Pathak
Published on: 24 Feb 2024 10:06 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2024 10:29 AM GMT)
Uttar Pradesh
X

निमंत्रण कार्ड पर भगवान गणेश की तस्वीर source: Newstrack

Bahraich News: विघ्न हरण मंगल करण, श्री गणपति महाराज। प्रथम निमंत्रण आपको, मेरे पूरण करिये काज।। जब भी कोई हिन्दू विवाह होता है तो निमंत्रण पात्र पर कुछ मंगलकारी मन्त्र या पंक्तियाँ लिखी होती है इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। लेकिन यह निमंत्रण पात्र किसी हिन्दू की शादी का नहीं बल्कि एक मुस्लिम परिवार ने अपने बेटे की शादी के निमंत्रण पत्र पर छपवाई हैं।

भगवान गणेश की तस्वीर भी है शामिल

विवाह समारोह में लोग अपने परिचितों को बुलाने के लिए निमंत्रण पत्र देते हैं। लेकिन बहराइच के एक मुस्लिम परिवार की ओर से बांटे हुए निमंत्रण पत्र की चर्चा लोगों की जुबान पर है। दरअसल कैसरगंज इलाके के रहने वाले एक मुस्लिम परिवार के यहां 29 फरवरी को उनके बेटे की शादी है। शादी में हिंदू परिवारों को भी आमंत्रित किया गया है। उन्हें आमंत्रित करने के लिए परिवार ने एक कार्ड छपवाया है जो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस कार्ड में गणेश भगवान के साथ ही इसकी लिखावट हिंदू विवाह के निमंत्रण की तरह है। कार्ड में दूल्हा-दुल्हन और रिश्तेदारों के नाम मुस्लिम है। मगर शादी का कार्ड पूरे हिंदू रीति के अनुसार छपा हुआ है।

कार्ड छपाने का अनोखा है कारण

अजहुल कमर ने यह कार्ड अपने बेटे की शादी का निमंत्रण देने के लिए छपवाया है। जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बेटे समीर अहमद की शादी 29 फरवरी को होनी है। उन्होंने पहले उर्दू में कार्ड छपवाया था। फिर उन्होंने सोचा कि हमारे जो परिचित है वो सभी हिंदू भाई है और वो उर्दू नही पढ़ पाएंगे। इसके बाद हमने उन्हें निमंत्रण देने के लिए अलग से एक निमंत्रण पत्र बनवाया जो पूरे हिन्दू रीति पर आधारित है। अजहूल कमर ने बताया की जब से उन्होंने कार्ड बांटने शुरू किए है तब से उन्हें कई फोन आ चुके है। लोग उत्सुकतावश कार्ड छपवाने का कारण पूछते है। जब वे लोग इसका कारण बताते है तो सभी लोग खुश हो जाते है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story