Bahraich Danga : बहराइच हिंसा के पांच आरोपी अरेस्ट, मुठभेड़ में दो को लगी गोली, नेपाल भागने की फिराक में थे

Bahraich Violence : बहराइच हिंसा के दो आरोपियों का गुरुवार को एनकाउंटर कर दिया गया है, वह नेपाल भागने की फिराक में थे।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Oct 2024 9:50 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2024 11:26 AM GMT)
Bahraich Danga : बहराइच हिंसा के पांच आरोपी अरेस्ट, मुठभेड़ में दो को लगी गोली, नेपाल भागने की फिराक में थे
X

Bahraich Danga : बहराइच हिंसा मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली हैं। एसटीएफ ने हिंसा के पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान हुई मुठभेड़ में दो आरोपियों के पैर में गोली लगी है, जिससे वह घायल हो गए हैं, दोनों घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि ये सभी आरोपी नेपाल भागने की फिराक में थे।

बहराइच हिंसा मामले में यूपी एसटीएफ ने पांच आरोपियों को अरेस्ट कर लिया है। इस दौरान मुठभेड़ में दो आरोपियों सरफराज और तालीम के पैर में गोली लगी है, जिससे वह घायल हो गए हैं। दाेनों घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि ये आरोपी हिंसा के दौरान मारे गए रामगोपाल मिश्रा की हत्या में भी शामिल हैं। वह नेपाल भागने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन एसटीएफ ने नाथपारा के पास पकड़ लिया है। सरफराज, राम गोपाल मिश्रा की हत्या के मामले में एक अन्य आरोपी अब्दुल हमीद का बेटा है। घायल हुए एक अन्य आरोपी की पहचान मोहम्मद तालीम के रूप में हुई है।

इन आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ ने जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनमें मोहम्मद फ़हीम, मोहम्मद तालीम, मोहम्मद सरफराज, अब्दुल हमीद और मोहम्मद अफज़ल शामिल है। बताया जा रहा है कि हत्या में इस्तेमाल किए गए हथियार की बरामदगी के लिए पुलिस ने दो आरोपियों को लेकर गई थी, जहां दोनों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी। इसके जवाब में पुलिस ने गोली चलाई, जो दोनों आरोपियों के पैरों में जा लगी। इससे दोनों आरोपी घायल हो गए हैं। पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त हथियार को बरामद कर लिया है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश ने बताया कि अभी कैजुअल्टी की जानकारी नहीं है, लेकिन पुलिस ने पांच आरोपी पकड़े गए हैं। इनमें दो आरोपियों के पैर में गोली लगी है। यह मामला नेपाल सीमा के पास हांडा बसेहरी नहर के पास का है।

वहीं, पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने कहा कि सभी आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई की जाएगी।

बहन ने एनकाउंटर पर उठाए सवाल

वहीं, इस बीच अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार ने एनकाउंटर पर सवाल उठाया है। उसने एक वीडियो जारी करके कहा कि कल 4 बजे उसके पिता अब्दुल हमीद, उसके दो भाई सरफराज, फहीम और उनके साथ एक अन्य युवक को यूपी एसटीएफ ने उठा लिया है। उसके पति और देवर को पहले ही उठाया जा चुका है, किसी भी थाने से उनकी कोई खबर नहीं मिल पा रही है। उसनके कहा कि उसे डर है कि उनका एनकाउंटर कर हत्या की जा सकती है। उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने परिजनों की सुरक्षा की अपील की है।

सरकार अपनी विफलता को छिपाने का कर रही प्रयास : कांग्रेस

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि सरकार शुरू से ही फर्जी एनकाउंटर करा रही है, वे सिर्फ अपनी विफलता को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। सपा नेता रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि बहराइच में जो हिंसा, आगजनी और लूट-पाट की घटनाएं हुई हैं, उसमें पुलिस, प्रशासन और सरकार की पूरी विफलता थी। कई घंटों तक बहराइच में आगजनी होती रही। वहां पुलिस नहीं पहुंची, प्रशासन नहीं पहुंचा और वहां दंगा भड़क गया। इसमें पूर्ण रूप से वहां का पुलिस-प्रशासन दोषी है, जिसे मालूम था कि नवरात्रि के बाद लोग वहां जाएंगे। प्रदेश सरकार और वहां का प्रशासन इस घटना के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार था।

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई थी हिंसा

बता दें कि बीते रविवार को बहराइच में महसी इलाके में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक झड़प हो गई थी। इस दौरान रामगोपाल मिश्रा की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। इस घटना के बाद हिंसा और भड़क गई थी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतक रामगोपाल मिश्रा के परिवार से मुलाकात की और परिवार को न्याय दिलाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story