×

Bahraich News: क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरों की निगहबानी में होगी बोर्ड परीक्षा, DM ने दिये सख्त निर्देश

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि जिला प्रशासन नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए कटिबद्ध है।

Anurag Pathak
Published on: 19 Feb 2024 8:47 AM GMT
bahraich news
X

बहराइच में क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरों की निगहबानी में होगी बोर्ड परीक्षा (न्यूजट्रैक)

Bahraich News: जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की होने वाली परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बोर्ड परीक्षा के लिए नामित केन्द्र व्यवस्थापक, वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक, ज़ोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि जिला प्रशासन नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए कटिबद्ध है। परीक्षा के दौरान परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने वाले किसी भी कृत्य को कतई तौर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्रों पर स्थापित कन्ट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील रखा जाय किसी भी केन्द्र संचालन के लिए आवश्यक सहायक उपकरणों की कमी नहीं होनी चाहिए। केन्द्र व्यवस्थापकों को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के बैठने, पार्किंग, पेयजल, प्रकाश, शौचालय इत्यादि का माकूल बन्दोबस्त कराएं। उन्होंने परीक्षा के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिया कि बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर जिले में शुचितापूर्ण वातावरण में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न करायी जाय।

बैठक में मौजूद पुलिस अधीक्षक वृंदा पाण्डेय ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केन्द्र पर यदि बाउण्ड्रीवाल, खिड़की, दरवाज़े इत्यादि टूटे-फूटे हों तो उनकी मरम्मत अवश्यक करा लें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शान्तिपूर्ण माहौल में नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराने के पुलिस विभाग की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने बोर्ड परीक्षा को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा केन्द्रों के आस-पास शान्ति व्यवस्था, सुरक्षा एवं प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाये रखने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बोर्ड परीक्षा के लिए नामित नोडल अधिकारी सी.आर.ओ. देवेन्द्र पाल सिंह ने व्यवस्थापकों, ज़ोनल, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को उनके दायित्वों एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी देते हुए सीसीटीवी कैमरों को प्रत्येक दशा में क्रियाशील रखने की बात कही।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि परीक्षा संचालन के लिए परिषद द्वारा उपलब्ध करायी गयी निर्देश पुस्तिका समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को उपलब्ध करा दी गयी है। सभी केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सादी उत्तर पुस्तिकाओं एवं प्रश्नपत्रों के सील्ड बण्डल उपलब्ध कराने का कार्य 20 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। परीक्षा समाप्ति के उपरान्त प्रथम पाली एवं द्वितीय पाली के सील्ड पैकेट संकलन केन्द्र राजकीय बालिका इण्टर कालेज बहराइच एवं उप संकलन केन्द्र शंकर इण्टर कालेज नानपारा को समयानुसार उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर सामूहिक नकल रोकने के साथ-साथ केन्द्र पर रखे प्रश्नपत्रों के लिफाफे की गोपनीयता स्थिर रखने के लिए परीक्षा अवधि में केन्द्र पर आकस्मिक जॉच के भी प्रबन्ध किये गये हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story