Bahraich news: शनिवार को बहराइच सांसद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई दिशा की बैठक

Bahraich News: इस दौरान सांसद बहराइच ने सुझाव दिया है कि बैठक में गत बैठक की सदस्यों द्वारा उठाये गये बिन्दु की अनुपालन आख्या निर्धारित अवधि में उपलब्ध करा दी जाय।

Radheshyam Mishra
Published on: 5 Oct 2024 4:06 PM GMT
Bahraich News ( Photo- Newstrack )
X

Bahraich News

Bahraich News: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद बहराइच डॉ. आनन्द कुमार गोंड की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, विधायक सदर अनुपमा जायसवाल, बलहा की सरोज सोनकर, नानपारा के राम निवास वर्मा, कैसरगंज के आनन्द कुमार यादव, सांसद कैसरगंज करण भूषण सिंह के प्रतिनिधि संजीव सिंह व सुनील सिंह, एमएलसी. देवेन्द्र प्रताप सिंह के प्रतिनिधि विनय, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बहराइच के प्रतिनिधि श्यामकरन टेकडीवाल व सभी, प्रमुख गण सहित अन्य जनप्रतिनिधि व समिति के सदस्य समेत अधिकारी मौजूद रहे।

इस दौरान सांसद बहराइच ने सुझाव दिया है कि बैठक में गत बैठक की सदस्यों द्वारा उठाये गये बिन्दु की अनुपालन आख्या निर्धारित अवधि में उपलब्ध करा दी जाय। बैठक में मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान सदस्यों की ओर सुझाव प्राप्त हुआ की बुकलेट में योजनान्तर्गत करायें गये कार्यों का विवरण भी संलग्न किया जाय। साथ ही योजनान्तर्गत क्षेत्र प्रमुख के प्रस्तावों को शामिल करने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने उपायुक्त मनरेगा को निर्देश दिया कार्य प्रस्ताव तैयार करने के सम्बन्ध में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों की कार्यशाला आयोजित करा दी ताकि प्राप्त होने वाले प्रस्तावों में कोई कमी न रहने पाये। विधायक कैसरगंज श्री यादव ने जरवल क्षेत्र में बाढ़ शरणालय बनवाये जाने का सुझाव दिया।

एनआरएलएम की समीक्षा के दौरान अध्यक्ष डॉ. गोंड द्वारा सुझाव दिया गया कि योजनान्तर्गत अब तक गठित समूहों का विवरण एवं क्रियाशीलता तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत प्रशिक्षित एवं सेवायोजित युवक-युवतियों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दिया जाय। योजना अन्तर्गत नियुक्ति पत्र का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाय। विधायक बलहा श्रीमती सोनकर ने युवकों को प्रचिलित टेडों में गुणवत्तापरक प्रशिक्षण दिलाये जाने का सुझाव दिया। डीएम ने प्रधानाचार्य आईटीआई व निदेशक आर-सेटी को निर्देश दिया कि जिले में संचालित कौशल विकास केन्द्रों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाय।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान डीएम द्वारा अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया गया कि 250 से अधिक आबादी वाले मजरों को योजना के तहत सम्मिलित किये जाने के सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर प्रस्ताव तैयार किया जाय। साथ ही पूर्व में निर्मित सड़कों का सर्वे कराकर आवश्यकतानुसार मरम्मत करा दी जाय। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम अन्तर्गत समस्त प्रकार की पेंशन एवं पारिवारिक लाभ योजना की समीक्षा के दौरान विधायक नानपारा श्री वर्मा ने कलस्टरवार कैम्प आयोजित करने तथा विधायक बलहा ने केवाईसी की समस्या का समाधान कराए जाने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा के दौरान सुझाव प्राप्त हुआ कि वन ग्राम से राजस्व ग्राम घोषित किये गये गांवों में भी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाय। सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा के दौरान सांसद बहराइच ने सुझाव दिया कि योजना की समीक्षा बैठक में उन्हें भी आमंत्रित किया जाय।

कृषि विभाग द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सांसद द्वारा सुझाव दिया गया कि किसान द्वारा उत्पादित उत्पादों विशेषकर पुष्पों की सुरक्षा के लिए भी कारगर उपाय किये जायें ताकि किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य प्राप्त हो। विधायक बलहा ने सुझाव दिया कि समानुतिक रूप से सभी किसानों को विभागीय योजनाओं से आच्छादित किया जाय। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 58 पंचायत भवन, 88 कामन सेन्टर व 02 पंचायत लर्निंग सेन्टर का निर्माण कराया गया है। इस सम्बन्ध में अध्यक्ष ने सुझाव दिया कि निर्मित भवनों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जाय।

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान सदस्यों की ओर से सुझाव प्राप्त हुआ कि तकनीकी दक्षता के दृष्टिगत योजना के संचालन की जिम्मेदारी जल निगम को सौंपने से बेहतर परिणाम हासिल होगा। बैठक के दौरान श्यामा प्रसाद मुखर्जीं रूर्बन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, पीएम आवास योजना शहरी, पशुपालन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान अध्यक्ष ने गिरिजापुरी बैराज की ड्रेज़िंग तथा मिहींपुरवा क्षेत्र में कटानरोधी कार्य का प्रस्ताव तैयार करने का सुझाव देते हुए कहा कि जनप्रतिधियों द्वारा जो महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये है उसका पालन करते हुए जिले के विकास को गति प्रदान की जाय। बैठक के अंत में डीएम मोनिका रानी द्वारा अभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया गया कि सदन में प्राप्त हुए निर्देशों तथा सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। इससे पूर्व बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों को पुष्पगुच्छ भेंट किया गया। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चन्द्र द्वारा किया गया।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story