×

Bahraich News: DM ने 2 मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का निर्देश

Bahraich News: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बनाए जा रहे मतदान केद्रों की व्यवस्था को जांचने के लिए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने दो मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

Anurag Pathak
Published on: 15 March 2024 12:04 PM GMT
DM ने 2 मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण।
X

DM ने 2 मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण। (Pic: Newstrack)

Bahraich News: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बनाए जा रहे मतदान केद्रों की व्यवस्था को जांचने के लिए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने दो मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर मतदान केंद्रों पर पाई गई कमियों पर नाराजगी जताते हुए जल्द से जल्द कमियों को दुरुस्त करने की हिदायत दी ।

मूलभूत सुविधाओं सुनिश्चित कराने के निर्देश

ग्राम धरसवां के मतदान केन्द्र पूर्व मा. विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने देखा कि मतदान केन्द्र पर विवरण अंकित नहीं किया गया है। इस स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए खण्ड विकास अधिकारी सौरभ पाण्डेय को निर्देश दिया कि विकास खण्ड अन्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्र से सम्बन्धित विवरण अंकित कराने के साथ केन्द्र के सभी कक्षों में समुचित प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ मानक के अनुरूप अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराए।

मतदाता सूची का किया सत्यापन

इसके पश्चात् डीएम ने बीएलओ, कोटेदार, प्रधान व अन्य सम्बन्धित के साथ मतदाता सूची का सत्यापन करते हुए बूथ लेबिल अधिकारियों को निर्देश दिया कि मृतक व शिफ्टेड, मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाया जाय और अर्ह नागरिकों का नाम सूची में शामिल किया जाए। फर्म 06 भरने वाले सभी नागरिकों का डाकघर से समन्वय कर मतदाता पहचान पत्र का वितरण कराएं ताकि आगामी लोक सभा चुनाव में उन्हें मताधिकार का प्रयोग करने में किसी प्रकार की समस्या न हो।

जल जीवन मिशन का किया निरीक्षण

विद्यालय के शौचालय के निरीक्षण के दौरान शौचालय में जलापूर्ति न पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि नियमित रूप से शौचालय में जलापूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम में पेयजल परियोजना का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिशाषी अभियन्ता जल निगम कमला शंकर से आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि पेयजल परियोजना को शासन के मानक व मंशानुसार पूरी क्षमता से संचालित किया जाय।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story