Bahraich news: प्रशासन अलर्ट मोड में, DM, SSP बोले, गड़बड़ी की किसी भी साजिश पर होगी कठोर कार्रवाई

Bahraich News: डीएम व एसपी ने स्पष्ट रूप से कहा कि आसन्न त्यौहारों के अवसर पर कानून व्यवस्था को प्रभावित करने के किसी प्रयास को पूरी गम्भीरता के साथ लिया जायेगा।

Radheshyam Mishra
Published on: 23 Oct 2024 4:47 PM GMT
Bahraich News ( Pic- Newstrack)
X

Bahraich News ( Pic- Newstrack)

Bahraich News: दीपावली को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुधवार को की गई। थाना हरदी में बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने सभी प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों को अन्य पर्व की तरह इस पर्व को भी शांतिपूर्ण माहौल में मनाने में संपूर्ण सहयोग करने की अपील की। डीएम ने कहा कि सुरक्षा और विधि व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

डीएम ने कहा कि आसन्न धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज एवं छठ पूजा इत्यादि त्योहारों को धार्मिक आयोजन हेतु शासन द्वारा दिए गए गाईडलाइन का पालन होना चाहिए। डीएम मोनिका रानी और एसपी वृंदा शुक्ला ने थाना हरदी में आयोजित शान्ति समिति की बैठक में मौजूद लोगों से अपील की कि आगामी त्यौहारों को सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनायें।

डीएम व एसपी ने स्पष्ट रूप से कहा कि आसन्न त्यौहारों के अवसर पर कानून व्यवस्था को प्रभावित करने के किसी प्रयास को पूरी गम्भीरता के साथ लिया जायेगा। शान्ति व्यवस्था में विघ्न डालने वालों के विरूद्ध विधि के अनुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। डीएम एसपी ने कहा कि जिला प्रशासन को आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आगामी त्यौहार में सभी के सहयोग से सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न होंगे।डीएम व एसपी ने बैठक में मौजूद ग्राम प्रधानों, पूर्व प्रधानों, ग्राम के चौकीदारों एवं कोटेदारों को निर्देश दिया कि ग्राम में शान्ति व्यवस्था को लेकर सतर्क दृष्टि बनाये रखें यदि कहीं पर कोई समस्या जानकारी में आये तो तत्काल जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी सूचना दें।

डीएम व एसपी ने बैठक में मौजूद धर्मगुरूओं, संभ्रान्तजन तथा वरिष्ठ नागरिकों से अपील की कि आपसी सौहार्द बनाये रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें तथा विशेषकर युवकों को संयमित व्यवहार के लिए प्रेरित करें। डीएम ने मौजूद कस्बावासियों से अपील की कि आगामी त्यौहारों को मिसाली भाई-चारे के साथ मिलजुल कर मनाएं, सभी लोग एक-दूसरे की खुशी व गम में शिरकत करें। डीएम व एसपी ने आश्वस्त किया कि त्यौहारों के अवसर पर बिजली, पानी, साफ-सफाई के साथ-साथ गुड पुलिसिंग की व्यवस्था रहेगी।

डीएम व एसपी ने कहा कि जनपद में धारा-163 प्रभावी है सभी लोग निषेधाज्ञा का पालन करते हुए हंसी खुशी के साथ त्यौहार मनाये। कहा कि जनपदवासियों के जानमाल की सुरक्षा जिला प्रशासन का नैतिक दायित्व है। लोगों से अपील की गई कि अफवाहों पर कतई ध्यान न दें तथा सोशल मीडिया का उपयोग पूरी सावधानी के साथ किया जाए।डीएम एसपी ने कहा कि एक-एक गतिविधि पर सर्तक दृष्टि रखी जा रही है इसके लिए स्थानीय सूचना तन्त्र पूरी तरह से सक्रिय है। यदि कहीं पर कोई अप्रिय तथ्य किसी के संज्ञान में आता है तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को अवश्य दी जाय। डीएम व एसपी ने कहा कि यदि कहीं पर किसी को किसी से कोई शिकायत है तो आपस में ही फैसला करने के बजाय उचित फोरम पर जानकारी दें ताकि जिला प्रशासन समयान्तर्गत समस्या का समाधान करा सके।

डीएम व एसपी ने कहा कि विगत दिनों हुई घटना अत्यन्त दुःखद है। जिला प्रशासन को विश्वास है कि आगामी त्यौहार सभी लोग एक दूसरे के साथ मिलजुलकर सौहार्दपूर्ण वातावरण मनायेंगे। डीएम व एसपी ने लोगों से अपील की कि धार्मिक आयोजनों में किसी प्रकार का शक्ति प्रदर्शन न करें और त्यौहारों की पवित्रता के मद्देनज़र लोगों को नशे का सेवन न करने के लिए प्रेरित भी किया जाय। कहा कि सभी धर्मों के अनुयायी एक दूसरे के धार्मिक स्थलों एवं महापुरूषों का सम्मान करें। डीएम एसपी ने कहा कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना सभी जिम्मेदार नागरिकों का नैतिक कर्तव्य भी है। हम सभी लोगों को चाहिए कि अपने अधिकार से साथ-साथ अपने दायित्वों को भी याद रखें।

डीएम व एसपी ने बताया कि जिले के सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि धार्मिक आयोजनों के लिए शासन द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन कराते हुए शान्ति व्यवस्था बनाए रखी जाय। शरारती एवं असामाजिक तत्वों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखते हुए अवैध शराब के निर्माण, संचरण, भण्डारण एवं बिक्री पर पंभावी अंकुश के लिए प्रवर्तन की कार्यवाही अमल में लायी जाय। डीएम ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देष दिया कि पटाखा निर्माण, विक्रय एवं भण्डारण के लाइसेन्स की शर्तों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराते हुए उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के क्रम में पटाखों के जलाने व प्रदूषण एवं सुरक्षा सम्बन्धी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय तथा चिन्हित स्थानों पर ही पटाखे की दुकान लगायी जाय। बैठक के अन्त में डीएम व एसपी ने सभी मौजूद लोगों को आसन्न त्यौहारों की बधाई देते हुए पुनः सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाये जाने की अपील की।इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण दुर्गा प्रसाद तिवारी, एसडीएम अखिलेश कुमार सिंह, सीओ महसी रवि खोखर, खण्ड विकास अधिकारी महसी हेमन्त यादव, संजय त्रिवेदी, राम लल्लन बाजपेयी, राम कुमार बाजपेयी सहित अन्य ग्राम प्रधान, पूर्व प्रधान, धर्मगुरू, गणमान्य एवं संभ्रान्तजन मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story