×

Bahraich News: DM ने महर्षि बालार्क चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, बोलीं - बाहर से न लिखें दवाएं

Bahraich News: जिलाधिकारी ने शीतलहर लेकर सीएमएस को निर्देश दिया कि मरीज़ों के साथ आने वाले तीमारदारों के लिए आवश्यकतानुसार जगह-जगह अलाव जलवा दें तथा रैन बसेरे की व्यवस्थाओं में भी बन्दोबस्त रखे जाएं ताकि किसी ज़रूरतमन्द को ठंड के मौसम में कोई दिक्कत न हो।

Anurag Pathak
Published on: 4 Jan 2024 8:56 AM GMT
Bahraich News
X

अस्पताल का निरीक्षण करतीं जिलाधिकारी मोनिका रानी (Newstrack)

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने आज यानी गुरुवार को महर्षि बालार्क चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने इमरजेन्सी, ओपीडी, पैथालॉजी, रक्तकोष, पंजीकरण एवं औषधि वितरण काउण्टर, फिज़ियो थैरिपी कक्ष व एनसीडी क्लीनिक तथा 100 बेडेड महिला विंग में संचालित वार्डों और प्रसव कक्ष इत्यादि का निरीक्षण किया। साथ ही मरीज़ों व उनके तीमारदारों से अस्पताल में मिल रही सुविधाओं के बारे जानकारी प्राप्त कर चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि चिकित्सालय में आने वाले सभी मरीज़ों को सुविधाएं प्रदान की जायें।

जिलाधिकारी ने शीतलहर लेकर सीएमएस को निर्देश दिया कि मरीज़ों के साथ आने वाले तीमारदारों के लिए आवश्यकतानुसार जगह-जगह अलाव जलवा दें तथा रैन बसेरे की व्यवस्थाओं में भी बन्दोबस्त रखे जाएं ताकि किसी ज़रूरतमन्द को ठंड के मौसम में कोई दिक्कत न हो। महिला विंग के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने तीमारदारों की सुविधा के लिए बेंच की पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ वार्डो में मरीज़ों की बेडशीट साफ-सुथरी रखने व मरीज़ों को मेन्यू के अनुसार समय से भोजन के साथ चिकित्सालय व शौचालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखने की बात कही ।

डीएम ने कहा कि आने वाले मरीज़ों को हर संभव बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाए। किसी भी मरीज़ को बाहर की दवा न लिखी जाय। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि मरीज़ों को देखते समय मानवीय पहलुओं को तरजीह देते हुए सेवाभाव से अपने सम्मानित पेशे के साथ न्याय करें। पैथालॉजी के निरीक्षण के दौरान डीएम ने विभिन्न जांचों के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

चिकित्सालय से निकल कर जिलाधिकारी ने परिसर में खडी एम्बुलेन्स का निरीक्षण किया। एम्बुलेन्स में उपलब्ध जीवन रक्षक उपकरणों तथा संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि मरीज़ों की कॉल प्राप्त होने पर निर्धारित समय में उन्हें सुविधा उपलब्ध कराएं। डीएम ने जिम्मेदार को यह भी निर्देश दिया कि आकस्मिक रूप से मरीज़ों एवं तीमारदारों से भी एम्बुलेन्स संचालन के बारे में फीड बैक प्राप्त करें ताकि सुविधाओं को बेहतर से और बेहतर किया जा सके। इस अवसर पर मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. संजय खत्री व मैनेजर रिज़वान खान मौजूद रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story