Bahraich news: बहराइच में गणेश पूजन और शोभायात्रा के साथ ऐतिहासिक रामलीला मेला शुरू

Bahraich News: शोभायात्रा में शहर के कई गणमान्य लोग शामिल हुए। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री रामलीला कमेटी की ओर से झिंगहाघाट स्थित रामलीला मैदान में रामलीला मंचन से पूर्व नगर के प्रमुख मार्गों पर शोभायात्रा निकाली गई ।

Radheshyam Mishra
Published on: 4 Oct 2024 3:38 PM GMT
Bahraich News
X

Bahraich News

Bahraich News: शुक्रवार को नगर में गणेश शोभायात्रा निकालने और पंचायती मंदिरों में पूजन के साथ ऐतिहासिक रामलीला मेले का शुभारंभ हो गया। श्री मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामलीला कमेटी (रजिस्टर) की ओर से श्री रामलीला महोत्सव के शुभारंभ के अंतर्गत नगर के पंचायती मन्दिर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा कमेटी के अध्यक्ष श्याम करण टेकड़ीवाल के नेतृत्व में निकाली गई। यह शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गो घंटाघर, चौक बाज़ार, पीपल तिराहा, मीराखेलपुरा, गुदड़ी, काजीपुरा, बशीरगंज होते हुए मंचन स्थल राम लीला मैदान पर जाकर समाप्त हुई।

शुक्रवार को मुख्य मार्गो पर शोभायात्रा में सबसे आगे चले गणेश जी की प्रतिमा को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। उसके पीछे ट्रैक्टर ट्राली व अन्य वाहनों पर एक कलाकार गणेश जी का स्वरूप धारण कर विराजमान था। पीछे चल रही चार पहिया वाहनों पर भगवान शिव और पार्वती की झांकी सजाई गई थी। शोभायात्रा के साथ भगवान श्रीराम के चित्र भी वाहनों पर सजाए गए थे। बैंड-बाजों के साथ निकाली गई शोभायात्रा का रास्ते में जगह-जगह लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

बता दें कि बहराइच की सबसे पुरानी रामलीला महोत्सव का यह 119वां वर्ष है। शोभायात्रा में शहर के कई गणमान्य लोग शामिल हुए। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री रामलीला कमेटी की ओर से झिंगहाघाट स्थित रामलीला मैदान में रामलीला मंचन से पूर्व नगर के प्रमुख मार्गों पर शोभायात्रा निकाली गई जिसमें देवी देवताओं के विभिन्न स्वरूपों की झांकियों ने शहरवासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया । इस वर्ष मथुरा वृन्दावन के मशहूर कलाकार रामचरित्र का मंचन करेंगे। छावनी चौराहा पंचायती मन्दिर से शुरू हुई शोभायात्रा का जगह-जगह पर नागरिकों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। इस दौरान भव्य रथ पर प्रभु श्रीराम की अलौकिक छवि जनमानस का मन मोह रही थी।

शोभायात्रा राम लीला मैदान पहुंचकर वहां भगवान के स्वरूपों का तिलक,चन्दन करके आरती उतारी गई।शोभायात्रा में कमेटी के अध्यक्ष श्याम करण टेकड़ीवाल , राधारमण यज्ञसैनी, कमल शेखर गुप्ता, संतोष अग्रवाल, जय जय अग्रवाल,भाजपा जिलाध्यक्ष बृजेश पाण्डेय,मीडिया प्रभारी सचिन श्रीवास्तव, राहुल रॉय,श्रवण शुक्ला,विनय जैन पिन्टू , श्रवण यज्ञसेनी,के के मिश्र,मुरारी श्रीवास्तव,आनन्द गुप्ता,के के सक्सेना,अंशुमान यज्ञ सैनी,मुकुट बिहारी तिवारी ,उत्कर्ष श्रीवास्तव,रामजी शुक्ला,अमित शर्मा,दाऊ जी सोनी,श्रवण शुक्ला,अजय सिंह, देवेन्द्र मिश्र,एकता जयसवाल, प्रियंका रावत, शिवानी कश्यप, खूशबू जयसवाल, पूजा कश्यप सहित सैकड़ो रामभक्त मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story