×

Bahraich: पेयजल परियोजना का जल शक्ति मंत्री ने किया उद्घाटन, बोले- शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता

Bahraich News: कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि, 'गांव के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सके इसके लिए जगह-जगह पानी की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है

Anurag Pathak
Published on: 23 Dec 2023 12:55 PM GMT
Bahraich News
X

मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Social Media)

Bahraich News: उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) शनिवार (23 दिसंबर) को बहराइच जिले के पयागपुर के ग्राम कोल्हुआ पहुंचे। यहां उन्होंने जल जीवन मिशन के 'हर घर जल' कार्यक्रम के तहत 307.07 लाख रुपए की लागत से निर्मित ग्राम कोल्हुआ पाइप पेयजल परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया। पानी टंकी का पूजन कर पेयजल परियोजना का शुभारम्भ किया।

मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने परियोजना का निरीक्षण करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि मानक के अनुसार पेयजल परियोजना का संचालन करते हुए ग्रामवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि परियोजना अन्तर्गत आच्छादित ग्रामवासियों को पाईप लाइन परियोजना के माध्यम से आपूर्ति स्वच्छ पेयजल को खाने-पीने में उपयोग के लिए प्रेरित करें। सिंह ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि, मार्ग पुर्नस्थापना का कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं।

पेयजल परियोजना में क्या-क्या हुआ?

पेयजल परियोजना के निरीक्षण के दौरान अभियंता जल निगम कमला शंकर ने बताया कि, 'परियोजना के तहत प्रस्तावित 01 ट्यूबवेल, पम्पिंग एवं क्लोरीन प्लांट, 22 किलोवाट का सोलर प्लान्ट, 225 किलो लीटर क्षमता की 12 मी. स्टेजिंग का आर.सी.सी. शिरोमणि जलाशय, 40 मी. राईज़िंग मेन 150 एमएम, 7.357 कि.मी. वितरण प्रणाली, 01 अदद पम्प हाउस एवं क्लोरीनेटिंग रूम व बाउण्ड्री वाल व गेट का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शंकर ने बताया, पाईप पेयजल परियोजना के तहत कोल्हुआ, राजाभार एवं सोहनी में 684 अदद हाउस कनेक्शन दिए गए हैं। यहां पर सोलर यूनिट के साथ जनरेटर की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि 24 घण्टे विद्युत की आपूर्ति बनी रहे।'

मंत्री ने किसानों के साथ किया संवाद

पेयजल परियोजना के उद्घाटन के बाद मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने लाभार्थी संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के अन्तर्गत उथले, मध्यम गहरे एवं गहरे नलकूप योजना से लाभान्वित किसानों के साथ संवाद किया। लाभार्थियों से बात करते हुए पांच को स्वीकृति पत्र सौंपे।

स्वतंत्र देव सिंह- शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना प्राथमिकता

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि, 'गांव के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। लोगों को स्वच्छ पेयजल मिल सके इसके लिए जगह-जगह पानी की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है ताकि ग्रामीणों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े। उन्होंने लोगों को स्वच्छता अपनाने की नसीहत करते हुए कहा कि अपने घर व गांव को साफ-सुथरा रखें।'

इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक राम फेरन पांडे, अधिशाषी अभियंता लघु सिंचाई विजय कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लाभार्थी व ग्रामवासी मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story