×

बहुगुणा की जन्मशती: युवा प्रतिभाशाली, जरूरत प्रतिभा के देशहित में इस्तेमाल की

स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा की जन्मशती पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा है कि हमारे देश के युवा बहुत प्रतिभाशाली है उनकी प्रतिभा का सही इस्तेमाल देशहित में कैसे किया जाए इस पर विचार करना चाहिए।

राम केवी
Published on: 15 Dec 2019 2:52 PM GMT
बहुगुणा की जन्मशती: युवा प्रतिभाशाली, जरूरत प्रतिभा के देशहित में इस्तेमाल की
X

युवा महोत्सव के समापन समारोह में राज्यपाल ने दी पूर्व मुख्यमंत्री बहुगुणा को श्रद्धाजंलि

लखनऊ। स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा की जन्मशती पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा है कि हमारे देश के युवा बहुत प्रतिभाशाली है उनकी प्रतिभा का सही इस्तेमाल देशहित में कैसे किया जाए इस पर विचार करना चाहिए। आज भारत की 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम आयु वालों की है। इन युवाओं की उचित शिक्षा कैसे हो यह हमारी जिम्मेदारी है। युवाओं के ऊर्जा एवं क्षमता को सही दिशा देकर राष्ट्र निर्माण के कार्य में लगाना जरूरी है। युवाओं में जोश है, ताकत है, उचित क्षमता है उन्हे सिर्फ सही दिशा, जानकारी एवं उचित अवसर देने की जरूरत है जिससे देश को पूरी दुनिया में एक अलग पहचान मिलेगी।

50 फीसद आबादी महिलाओं की

बता दें कि हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में प्रकाशित दो ग्रंथों का संपादन इलाहाबाद की सांसद प्रो.रीता बहुगुणा जोशी एवं वरिष्ठ पत्रकार और लेखक रतिभान त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा की जन्मशती पर लखनऊ विश्वविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय युवा महोत्सव के समापन समारोह में रविवार को मुख्य अतिथि के तौर पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन ने बहुगुणा को श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि जब हम युवा वर्ग की बात करते है तो हमें यह नही भूलना चाहिए की युवाओं में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है। हमें विकसित भारत का निर्माण करने के लिए महिलाओं को भी समान अवसर प्रदान उपलब्ध कराना होगा। मुझे उम्मीद है कि हम सभी को केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े- राष्ट्रवाद के बिना विकास नहीं हो सकता: रीता बहुगुणा जोशी

पटेल ने कहा कि बहुगुणा का व्यक्तित्व हम सब के लिए एक आदर्श है, उन्होंने छात्र जीवन से ही 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में इलाहाबाद के छात्रों का नेतृत्व किया। जिसके बाद उन्हे जेल भेज दिया गया था। बहुगुणा ने केन्द्रीय मंत्री एवं मुख्यमंत्री के रूप में कई उल्लेखनीय कार्य किये था। बहुगुणा अपने प्रशासनिक तथा संगठनात्क क्षमता के लिए जाने जाते है। उन्होंने कहा कि यहां उपस्थित सभी युवाओं को हेमवती नन्दन बहुगुणा के कृतित्व तथा व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर देश और प्रदेश के विकास में आगे आना होगा।

कोई भी योग्य व्यक्ति पीछे न रहे

युवा महोत्सव को सम्बोधित करते हुए डा. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि बहुगुणा जी जब मुख्यमंत्री बने तो वहां के मेघावी युवाओं को चिह्नित करते थें जिससे उनको सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का पूर्ण लाभ मिले। बहुगुणा जी हमेशा यही प्रयास करते थें कि कोई भी इंसान चाहे वो पुरूष हो या महिला, गरीब हो या विकलांग कोई भी योग्य व्यक्ति पीछे नही होना चाहिए।

इस अवसर पर “मिशन फाइट बैक” सोसाइटी द्वारा बहुगुणा की स्मृति में महिला हास्टल के लिए एक सैनेट्री नैपकिन मशीन तथा इनसिनिरेटर भेंट की गयी, जिसे महिला छात्रावासों में लगाया जायेगा। इसके साथ ही आल इण्डिया हेमवती नन्दन बहुगुणा स्मृति समिति द्वारा बहुगुणा जी के जीवन पर आधारित एक लघु फिल्म दिखायी गई तथा 200 पृष्ठों का एक भव्य स्मृति ग्रंथ का विमोचन राज्यपाल द्वारा किया गया।

भारत सरकार के संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित दो दिवसीय युवा महोत्सव के अंतिम दिन लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में इस भव्य लोकार्पण समारोह में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, गोरखपुर के सांसद और फिल्म स्टार रवि किशन,लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके शुक्ल, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, समाजसेवी शेखर बहुगुणा, मयंक जोशी भी मंच पर मौजूद रहे।

राम केवी

राम केवी

Next Story