Ballia: जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह आयोजित, राज्यपाल ने 34 विद्यार्थियों को दी गोल्ड मेडल

Ballia: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 9 Jan 2023 5:58 PM GMT
Ballia News In Hindi
X

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह

Ballia: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। इस दीक्षांत समारोह में 34 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल और 25220 छात्रों को उपाधि दी गई।

सोमवार को बलिया में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में जन नायक चन्द्रशेखर विश्व विद्यालय का चौथा दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान 34 मेधावी विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया और 25220 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। इसमें से 22421 स्नातक स्तर के तथा 2799 स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थी सम्मिलित है, जिन 34 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया गया। उनमें 28 छात्राएं व 6 छात्र शामिल है। इस दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि इसरो के प्रोफेसर वाईएस राजन और विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंन्त्री योगेंद्र उपाध्याय शामिल रहे।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विद्यार्थियों को दी शुभकामना

इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने समस्त विद्यार्थियों को शुभकामना देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि जन नायक चन्द्रशेखर विश्व विद्यालय बलिया जनपद की सांस्कृतिक विरासत को खोजने और उन्हें संरक्षित रखने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने गोल्ड मेडलिस्ट छात्राओं की संख्या 80 फीसदी होने पर हर्ष जताया और कहा कि लड़कियां पढ़ लिखकर गोल्ड मेडल हासिल कर रही है ये उनके लिए महिला होने के नाते खुशी की बात है पर लड़कियां गोल्ड मेडल लेकर आती है तो उनके माता-पिता भी खुश होते हैं पर माता-पिता को एक चिंता जरूर सताने लगती है कि अब उनके लिए लड़का ढूंढना मुश्किल होगा। राज्यपाल ने कहा कि यह दौर विज्ञान और तकनीकी का है लिहाजा हमें इसके साथ कदमताल को तैयार रहना होगा । आत्मनिर्भर भारत का संकल्प इसी दिशा में बढ़ाया गया सार्थक कदम है।

हम सबका सेहतमंद रहना सबसे जरूरी है: राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि हम सबका सेहतमंद रहना सबसे जरूरी है, जिसके लिए जरूरी है कि हम सभी मोटा अनाज खाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी वर्ष 2023 को मिलेट ईयर यानी मोटा अनाज वर्ष घोषित किया है। पहले हमारे देश मे 40 प्रतिशत मोटा अनाज का उत्पादन होता था परंतु आज विलुप्त होने के कगार पर है । हमे फिर मोटे अनाज की पैदावार व उसका अधिकाधिक प्रयोग करना ही होगा । मोटा अनाज तमाम गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है । राज्यपाल ने कहा कि पहली बार जी- 20 शिखर सम्मेलन इस वर्ष भारत के नेतृत्व में होने जा रहा है। भारत ही इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा । यह हम सबके लिए गर्व की बात है । राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह के दौरान ही परिषदीय विद्यालय के बच्चों को दुलारा तथा उन्हें उपहार में स्कूल बैग भेंट किया।

कुलपति ने अतिथियों का किया स्वागत

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पांडे ने समस्त अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि राज्यपाल विषम परिस्थितियों में कामर्सियल फ्लाइट से वाराणसी आईं और वहां से कोहरे का समय होने के वावजूद सड़क मार्ग से साढ़े तीन घंटे की यात्रा कर दीक्षांत समारोह में पहुंची इसके लिए विश्व विद्यालय उनका आभारी है । इस अवसर पर समारोह में राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ,जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल पुलिस अधीक्षक राजकरण नैय्यर मौजूद रहे ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story