×

योगी सरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी, पुलिस व माफिया के संबंधों की जाच शुरू

नोडल अधिकारी ने बताया कि भ्रष्टाचार व गलत आचरण के जरिये पुलिस की प्रतिष्ठा खराब करने वाले पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Newstrack
Published on: 18 July 2020 1:06 PM GMT
योगी सरकार ने नियुक्त किए नोडल अधिकारी, पुलिस व माफिया के संबंधों की जाच शुरू
X

बलिया: दुर्दांत अपराधी विकास दूबे मामले के बवण्डर के बाद पुलिस व माफिया के सम्बन्ध को लेकर हुए खुलासे से चिंतित योगी सरकार ने पुलिस अधिकारियों व कर्मियों के माफियाओं से सम्बंध की पड़ताल शुरू कर दी है। शासन द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी थाना स्तर पर प्रभारी की नियुक्ति के साथ ही अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की समीक्षा करेंग।

सरकार ने हर जिले में नियुक्त किया नोडल अधिकारी

योगी सरकार ने सूबे के हर जिले में पिछले दिनों एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने गत 16 जुलाई को नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर उनको बकायदा दिशा निर्देश जारी किया है। नोडल अधिकारी से जिले की स्थितियों की समीक्षा करने को कहा गया है। नोडल अधिकारी को सामाजिक समीकरण व शासनादेश के दृष्टिगत थाना स्तर पर तैनाती, खराब छवि वाले अधिकारियों की समीक्षा, अनुमोदित सूची के अनुसार थाना प्रभारी की नियुक्ति, टॉप टेन अपराधियों की सूची व उनकी उपादेयता, जनपद में सक्रिय अपराधियों, गैंगस्टर एक्ट में जब्त की गई सम्पत्ति, महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराधों एवं पॉस्को एक्ट में दर्ज मुकदमे व निरोधात्मक कार्रवाई , कोविड 19 कंटेन्मेंट जोन के सम्बंध में शासन के निर्देश के आलोक में पुलिसिया कार्रवाई की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- अधिकारी मणि मंजरी मौत केस: नगर पंचायत का रिकार्ड खंगालेगी कमेटी, खुलेंगे ये राज

न्यूजट्रैक की छानबीन में मिली जानकारी के अनुसार नोडल अधिकारी को सबसे बड़ा दारोमदार पुलिस कर्मियों व माफियाओं के सांठगांठ की जानकारी करने को लेकर सौंपा गया है। नोडल अधिकारी के जनपद में पहुँचने के पहले ही जिले में कार्यरत पुलिस अधिकारियों खासकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी से लेकर थाना प्रभारी तक के सम्बंध में गोपनीय सूचना मंगा ली गई। इसके लिए एल आई यू व इंटेलिजेंस विभाग का सहारा लिया गया है। सूचना के जरिये पड़ताल की जा रही है कि कोई पुलिस अधिकारी से लेकर थाना प्रभारी माफिया मुख्तार अंसारी, बृजेश सिंह का नजदीकी तो नही है। बलिया से भी सूचना मंगा ली गई।

बलिया नोडल अधिकारी ने संभाला चार्ज, की बैठक

प्रदेश शासन ने बलिया के लिए अपर पुलिस महानिदेशक डॉ सुनील कुमार गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। अपर पुलिस महानिदेशक बलिया कल शाम ही पहुँच गए। उन्होंने आज बलिया शहर कोतवाली व फेफना थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने फेफना में हॉट स्पॉट क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी गुप्ता ने आज जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन के आदेश कक्ष में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की। अपर पुलिस महानिदेशक डॉ गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए जानकारी दी कि शासन प्रदेश में सौहार्दपूर्ण वातावरण, अपराधियों के अंदर प्रशासन का भय होने तथा आमजन के सुख शांति के साथ जिंदगी व्यतीत करने को लेकर संकल्पित है।

ये भी पढ़ें- नाबालिग बनी बच्चे की मां, 84 साल के बुजुर्ग पर रेप का आरोप, होगा DNA टेस्ट

उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार व गलत आचरण के जरिये पुलिस की प्रतिष्ठा खराब करने वाले पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जनपदीय पुलिस द्वारा अपराधियों, पशु एवं शराब तस्करों के विरूद्घ गैंगेस्टर की कार्रवाई को संतोषजनक करार दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड-19 में बने कंटेंमेंट जोन में लॉकडाउन उल्लघंन करने वालों के विरूद्घ प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्होंने जुर्माना और वाहन को सीज करने पर भी जोर दिया।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Newstrack

Newstrack

Next Story