×

Ballia News:बलिदान दिवस पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने 75 सेनानी परिवारों को दिए इलेक्ट्रिक स्कूटर,सेनानियों को किया याद

Ballia News:बलिया बलिदान दिवस पर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने 75 सेनानी परिवारों को इलेक्ट्रिक स्कूटर वितरित किय। इस अवसर पर बृजेश पाठक ने कहा कि आजादी कि लड़ाई में बलिया वासियों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 19 Aug 2023 12:04 PM GMT (Updated on: 19 Aug 2023 12:08 PM GMT)

Ballia News: बलिया बलिदान दिवस पर 19 अगस्त को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक करीब 12 बजे सरकारी हेलीकाप्टर से बलिया आवगमन हुआ। सबसे पहले वह जिला जेल गए जहाँ नाटकीय रूप से सेनानी बन जेल में बंद हुए, जिसके बाद नाटकीय रूप से जेल का फाटक खोला गया और सभी लोग बाहर निकले। जेल से बाहर निकलने के बाद जेल परिसर में बनी स्वतंत्रता सेनानी राजकुमार बाघ कि प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया और उसके बाद बलिया पुलिस लाइन के मैदान में जनसभा को सम्बोधित किया।

जाने पूरा मामले

जनसभा को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वो उत्तर प्रदेश सरकार कि तरफ से बलिया के उन वीर सपूत सेनानियों को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि सन 1942 में मुंबई में एक अधिवेशन हुआ जिसमे महात्मा गाँधी ने करो या मरो का नारा दिया, जिसके बाद पूरे देश में एक आंदोलन हुआ लेकिन बलिया के लोगों ने इस नारे को दिल से लगा लिया और यह तय कर लिया कि अब बलिया को आजाद करा के ही दम लेना है और बलिया के लोगों ने अपने प्राणों कि परवाह न करते हुए 19 अगस्त 1942 को बलिया को आजाद करा लिया और उस समय के तत्कालीन जिलाधिकारी जे निगम को कलेक्टर कि कुर्सी से हटाकर चित्तू पांडे उस कुर्सी पर बैठने का काम किये।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रण लिया है कि 2047 तक भारत विश्व कि तीसरी आर्थिक ताकत होगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के सपनो को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनो को पूरा करने के लिए पुरे देश में एक मुहिम चलानी होगी और इसकी शुरुआत बलिया से होगी। इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री ने मंच से सेनानीयों के 75 परिजनों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की चाभी देकर उन्हें सम्मानित किया। जबकि जिले में जीवित एक मात्र सेनानी राम विचार पांडे को एक कार देकर सम्मानित किया जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मन्त्री दया शंकर सिंह ने राम विचार पांडे को देने के लिए अपने वेतन से ख़रीदा था।

इस अवसर पर सलेमपुर लोकसभा से बीजेपी के सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने मंच से बोलते हुए कहा कि हम लोग भारत माता कि जय बोलते है तो अच्छा लगता है। लेकिन कुछ लोग इण्डिया माता कि जय बोलेंगे तो कैसा लगेगा। इसलिए इस इण्डिया वालों से ईस्ट इण्डिया वालों से सतर्क रहने कि जरुरत है।

Karuna Sindhu Singh

Karuna Sindhu Singh

Next Story