×

Ballia News: बीएसए ने शिक्षक को किया निलम्बित, अध्यापक ने छात्रा के साथ की थी अश्लील हरकत

Ballia News: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि रसड़ा शिक्षा क्षेत्र के एक प्राथमिक विद्यालय संवरूपुर पर तैनात सहायक अध्यापक देवेन्द्र भारती को शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 7 Oct 2023 4:52 PM GMT
Ballia News
X

Ballia News (Pic:Social Media)

Ballia News: शिक्षा क्षेत्र रसड़ा के संवरूपुर गांव में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक को कक्षा तीन की एक छात्रा के साथ कथित रूप से अश्लील हरकत करने के आरोप में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलम्बित करने के साथ ही अनुशासनिक कार्यवाही के आदेश दिए हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने शनिवार को बताया कि रसड़ा शिक्षा क्षेत्र के एक प्राथमिक विद्यालय संवरूपुर पर तैनात सहायक अध्यापक देवेन्द्र भारती को शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जिला बी एस ए ने बताया कि यह कार्रवाई खंड शिक्षा अधिकारी की बीते 6 अक्टूबर को की गई संस्तुति व जांच आख्या के आधार पर की गई है।

अध्यापक ने की थी अश्लील हरकत

निलम्बित शिक्षक को निलंबन अवधि में प्राथमिक विद्यालय लक्खूसराय डंडारी, नगरा से संबद्ध किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रकरण में आरोपी शिक्षक के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही के आदेश दिए गए हैं तथा खंड शिक्षा अधिकारी, दुबहड़ को जांच अधिकारी नामित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्राथमिक विद्यालय हरिजन बस्ती, संवरूपुर पर तैनात सहायक अध्यापक देवेन्द्र भारती ने गत 4 अक्टूबर को विद्यालय की एक कक्षा तीन की छात्रा के साथ अश्लील हरकत की थी। वहीं जिले के रसड़ा थाना कोतवाली क्षेत्र के माधोपुर गांव में शुक्रवार की शाम खेलते समय फंदा लगाने का अभिनय कर रहे एक 13 वर्षीय किशोर की फंदे से लटक कर मौत हो गई।

पुलिस उपाधीक्षक रसड़ा क्षेत्र मोहम्मद फहीम कुरैशी ने शनिवार को बताया कि रसड़ा थाना कोतवाली क्षेत्र के माधोपुर गांव में शुक्रवार की शाम आपस मे कुछ बच्चे खेल रहे थे। इस दौरान आनन्द के साथ ही खेल रहे अपने छोटे भाई डेविड उम्र करीब 10 साल से विवाद हो गया तथा आनन्द फंदा लगाने का अभिनय करने लगा। इसके बाद आनन्द उम्र करीब 13 साल ने समीप रखी गिट्टी के बोरे का सहारा लिया और पेड़ पर चढ़ गया। इसके बाद उसने पेड़ की डाल पर गमछे का फंदा बनाकर अपने सिर को फंदे में डाल दिया। तभी आनन्द का पैर फिसल गया और वह संतुलन बिगड़ने के कारण फंदे से लटक गया। यह देख वहां मौजूद बच्चों ने शोर मचाया तो ग्रामीण मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक आनंद की मौत हो गई थी।

लखनऊ राजमार्ग पर स्थित दलित बहुल माधोपुर गांव में इस घटना के बाद कोहराम मच गया है। आनन्द क्षेत्र के अमहर में स्थित एक निजी विद्यालय में कक्षा पांच का छात्र था। घटना के समय आनन्द के पिता छोटे लाल मजदूरी करने और मां बकरी चराने गई हुई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार ने बताया कि आनन्द दो भाई और एक बहन है। उसकी बड़ी बहन का विवाह हो गया है। प्रधान ने बताया कि आनन्द के पिता छोटे लाल मजदूर हैं तथा मां रामावती देवी मनरेगा में काम करती है। छोटे लाल के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। परिवार टीन शेड के मकान में रहता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story