×

Ballia News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़ा, आठ दुल्हनों पर एफआईआर, रिकवरी की तैयारी

Ballia News: जिला समाज कल्याण अधिकारी कि तहरीर पर इन सभी आठ दुल्हनो के खिलाफ मनियर थाने में धारा 419,420 और 409 के तहत पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 30 Jan 2024 5:27 PM GMT
Ballia News
X

Ballia News (Pic:Newstrack)

Ballia News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हुई शादी में फर्जीवाड़ा कर शादी करने वाली आठ दुल्हनों के खिलाफ पुलिस ने मुक़दमा दर्ज किया है। शादी के लिए किये गए रजिस्ट्रेशन का सत्यापन करने वाले अधिकारी के खिलाफ भी मुक़दमा दर्ज हुआ है। जिले के मनियर नगर पंचायत के मनियर इंटर कालेज में बीते 25 जनवरी को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 550 जोड़ों की शादी हुई थी। इस शादी के लिए आन लाइन रजिस्ट्रेशन भी हुआ था। शादी में कई ऐसे जोड़े नजर आये जो नाबालिग थे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हुई इस शादी में जिन जोड़ो कि शादी हुई उनकी जाँच एक बार फिर से कि जा रही है।

साढ़े पांच सौ जोड़ों की हुई थी शादी

जाँच में आठ दुल्हन ऐसी मिली है जो पहले से ही शादी शुदा हैं। जिसके बाद जिला समाज कल्याण अधिकारी कि तहरीर पर इन सभी आठ दुल्हनो के खिलाफ मनियर थाने में धारा 419,420 और 409 के तहत पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। इसके साथ ही इनके रजिस्ट्रेशन का सत्यापन करने वाले मानियर ब्लाक के सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण सुनील कुमार यादव पर भी मुकदमा दर्ज किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी बलिया ओजस्वी राज ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत साढ़े पांच सौ जोड़ों की शादी हुई थी।

दोषियों से होगी रिकवरी

उन्होनें कहा कि शादी में फर्जीवाड़े की एक शिकायत मिलने के बाद सभी की जाँच कि जा रही है। अब तक जाँच में आठ लोग अपात्र पाए गए हैं जिनके खिलाफ मुक़दमा दर्ज कराया गया है। साथ ही इनका सत्यापन करने वाले सहायक विकास अधिकारी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है और सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण को निलंबित करने के लिए शासन को पत्र भी प्रेषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जब तक सभी कि जाँच नहीं हो जाती तक तक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत दी जाने वाली राशि पर रोक लगा दी गई है और इसमे जो भी दोषी पाए जाएंगे उनपर कार्यवाही होगी। उनसे उसकी रिकवरी भी कि जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story