×

Heat Stroke In UP: मौतों से दहल उठा पूरा बलिया, भीषण गर्मी से क्यों हो रहीं इतनी मौतें, क्या है इसकी सच्चाई ?

Heat Stroke In UP: बलिया जिले में अचानक से इतनी भारी संख्या में लोगों की मौत होने से लोगों को निशुल्क शव वाहन भी नहीं मिल पा रहे हैं, लोगों को निजी वाहन करके शव को ले जाना पड़ रहा है।

Jugul Kishor
Published on: 18 Jun 2023 2:07 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 2:21 AM GMT)
Heat Stroke In UP: मौतों से दहल उठा पूरा बलिया, भीषण गर्मी से क्यों हो रहीं इतनी मौतें, क्या है इसकी सच्चाई ?
X
Heat Stroke In UP ( सोशल मीडिया)

Heat Stroke In Up: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में भीषण गर्मी और हीटवेव का तांडव जारी है। बलिया में लोगों को भीषण गर्मी और लू से जान बचाना मुश्किल हो रहा है। बीते तीन दिनों के अंदर बलिया जिले से भीषण गर्मी और हीटवेव से मरने वालों के जो आंकड़े आए हैं उन्होने सभी को हिलाकर रख दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिन के अंदर बलिया जिले में हीट स्ट्रोक के कारण 74 लोगों की मौत हो गई है। पूरे जिले में हाहाकार मचा हुआ है। लोगों का कहना है कि बलिया जिले में जितनी तीन दिनों के अंदर मौतें हो गई है उतनी कोरोनाकाल में भी नहीं हुई थी।

मामले का डिप्टी सीएम ने लिया संज्ञान

बलिया में भीषम गर्मी से हो रही मौतों का उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने संज्ञान लिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि निदेशक स्तर के दो डॉक्टरों को मौके पर जांच के लिए भेजा गया है, साथ ही मामले की जांच कर जल्द रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। उन्होने कहा कि सभी सरकार अस्पतालों में दवाएं उपलब्ध हैं किसी को भी दवाएं बाहर से लेने की जरुरत नहीं हैं। इसके अलावा सीएमएस को लापरवाही भरा बयान देने के कारण हटा दिया गया है।

अस्पतालों के बेड फुल

मौसम विभाग के मुताबिक बलिया जिले में पिछले तीन दिनों से तापमान 43 से 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है। डायरिया और लू से बीमार होने वाले मरीजों के कारण सराकारी अस्पतालों के बेड फुल हो गए हैं। जिला अस्पताल में इमरजेंसी में पहुंचने से पहले ही ज्यादातर लोगों की मौत हो जा रही है। इस सप्ताह में सबसे ज्यादा 31 लोगों की मौत गुरुवार को हुई। वहीं शुक्रवार को 25 मरीजों की मौत हुई है।

एक सप्ताह के अंदर 101 की लोगों की मौत

बलिया जिले में अचानक से इतनी भारी संख्या में लोगों की मौत होने से लोगों को निशुल्क शव वाहन भी नहीं मिल पा रहे हैं, लोगों को निजी वाहन करके शव को ले जाना पड़ रहा है। अस्पतालों के अंदर हाहाकार मचा हुआ है, अस्पताल में आप जिधर भी नजर दौड़ाएंगे उधर लोग रोते बिलखते हुए नजर जाएंगे। सरकारी आंकड़ों की बात की जाए तो बीते एक सप्ताह के अंदर 101 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल के कर्मचारियों का कहना है कि कोरोना काल के दौरान भी अस्पताल में इस तरह की तबाही नहीं मची थी, जिस तरह का तांडव इस समय जारी है।

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) दिवाकर सिंह ने लोगों को अपील की है कि गर्मी में खासतौर पर धूप में आवश्यक हो तभी निकले। कोशिश ये करें के धूप में निकले से बचे, यदि ज्यादा जरुरी हो पानी ज्यादा मात्रा पीते रहें। उन्होने कहा कहा कि लू से बचने के लिए छाता, धूप का चश्मा, आदि जैसे भी बचाव कर सकते हैं करें। वहीं इस बीच जानकारी मिल रही है कि बलिया सीएम दिवाकर सिंह को शासन ने हटा दिया है। गलत बयानबाजी के कारण दिवाकर सिंह का स्थानांतरण कर दिया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story