×

Ballia News: लखनऊ से पहुंची जांच टीम ने कहा, हीट वेव के कोई पेशेंट नहीं मिले, कोई पैनिक स्थिति नहीं है

Ballia News: स्वास्थ्य निदेशकों की टीम ने सोमवार को बलिया के बांसडीह ब्लाक के सीएचसी का निरीक्षण किया और उसके बाद गाँवों में जाकर भी निरीक्षण किया।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 19 Jun 2023 5:39 PM GMT

Ballia News: जिले के सदर अस्पताल में हो रही मरीजों की मौत की जांच करने लखनऊ से आयी स्वास्थ्य निदेशकों की टीम ने सोमवार को बलिया के बांसडीह ब्लाक के सीएचसी का निरीक्षण किया और उसके बाद गाँवों में जाकर भी निरीक्षण किया। स्वास्थ्य निदेशक डाक्टर केएन तिवारी ने बताया कि ये बात गर्मी बहुत ज्यादा है जो पेशेंट यहाँ पर भर्ती हैं उनको भी गर्मी से दिक्कतें हैं। लेकिन पीएचसी पर ऐसा नहीं है कि वहां कोई गर्मी से बेहाल लोग आ रहे हों, गर्मी तो सबके लिए है। टीम पीएचसी के बाद पर्वतपुर गाँव में भी गई थी। कुछ गाँव वालों की समस्या थी बिजली की जैसे ट्रांसफार्मर फूंका है, बीस इक्कीस दिन हो गए ट्रांसफार्मर बदला नहीं गया है। गाँव में कुछ लोग बिना कपडे के घूम रहे थे। पुरे प्रदेश में हिट वेव है। हिट वेव में जीतनी भी बीमारियां होती हैं बढ़ जाती हैं, लेकिन हिट वेव के पेशेंट नहीं मिले हैं कुछ सेम्पल लिए हैं। हम लोग गाँव होकर आये हैं सब लोग रिलेक्स बैठे हुए थे, कोई पैनिक स्थिति नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ आज जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और सभी वार्डों में कूलर लगाने का निर्देश दिया जिसके बाद वार्डों में कूलर भी लगाए गए। आज जिला अस्पताल में मरीजों की मौत की संख्या कुछ कम रही और सोमवार को जिला अस्पताल में तीन मरीजों के मौत की सूचना है। उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मन्त्री दया शंकर सिंह भी रविवार की देर रात जिला अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों का हाल जाना। इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए मन्त्री ने कहा कि इस इमरजेंसी में मरीज ज्यादा आ गए हैं और जो इंतजाम है इसको थोड़ा और बेहतर करने की जरुरत है। गर्मी पड़ ही रही है इसलिए हमने कहा है कि सभी वार्डो में डबल कूलर लगा दिया जाय और पानी की भी व्यवस्था ठीक कर दिया जाय और एक्स्ट्रा डाक्टर भेजा जाय। जिससे की जो ज्यादा मरीज आ रहे हैं उनका ठीक से ट्रीटमेंट हो सके। ज्यादातर ओल्ड एज के मरीज हैं जो सत्तर प्लस हैं वो थोड़ा ज्यादा प्रभावित हुए हैं। कुछ लोगों को फीवर है, कुछ लोगों को उल्टी आ रही है। इस तरह के भी मरीज हैं। कुछ लोगों को दस्त हो रही है। इस टाईप के भी लोग हैं। यहाँ अभी इमरजेंसी को और बढ़ाने की जरुरत है। दयाशंकर सिंह ने कहा कि गर्मी में तो जनरली और दिनों की अपेक्षा थोड़ा दिक्कत होती है, लेकिन हम लोग और प्रिकाशन की जरूरत है। गर्मी हैं लू है लेकिन केवल यही करण नहीं है। छोटे छोटे बच्चे तो कई कार्यक्रम कर रहे हैं। ऐसा नहीं है की गर्मी और लू सब पर प्रभावित है। लेकिन जो कमजोर लोग हैं बीमार लोग हैं वो बाहर निकल रहे हैं तो उनको दिक्कत हो रही है।

Karuna Sindhu Singh

Karuna Sindhu Singh

Next Story