×

Ballia News: बिहार में हुई जातीय जनगणना पर राजभर का बड़ा बयान, बोले-अति पिछड़ों के साथ धोखा किया गया है

Ballia News: राजभर ने आरोप लगाया, नीतिश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने 36 प्रतिशत अति पिछड़ी जातियों में से किसी को भी सामाजिक न्याय के दायरे में लाकर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं पहुंचाया है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 2 Oct 2023 5:57 PM GMT
Rajbhars big statement on the caste census conducted in Bihar, said - the extremely backward people have been cheated
X

बिहार में हुई जातीय जनगणना पर राजभर का बड़ा बयान, बोले-अति पिछड़ों के साथ धोखा किया गया है: Photo- Social Media

Ballia News: बिहार में हुई जातीय जनगणना को लेकर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि 36 प्रतिशत अति पिछड़ों का जो अकड़ा आया है उसमें अति पिछड़ों के साथ इन्होंने धोखा किया है।

भाजपा की सहयोगी राजग की घटक सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने सोमवार को बिहार में जातीय जनगणना को लेकर जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि नीतिश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने 36 प्रतिशत अति पिछड़ी जातियों में से किसी को भी सामाजिक न्याय के दायरे में लाकर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं पहुंचाया है।

राजभर ने सोमवार को अपने प्रधान कार्यालय बलिया के रसड़ा में पत्रकारों से बात करते हुए बिहार में जातीय जनगणना को लेकर जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल पर निशाना साधा। राजभर ने बिहार में जातीय जनगणना को लेकर पूछे गए एक सवाल के जबाब में कहा, जातीय जनगणना जो हुई है, उससे दो बात देखने को मिली है। 36 प्रतिशत अति पिछड़ी जातियों का आंकड़ा आया है। सामाजिक न्याय की दुहाई देने वाले नीतिश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने दोनों लोगों ने 36 फीसदी लोगों के साथ भेदभाव किया है। 36 प्रतिशत में से किसी को भी सामाजिक न्याय के दायरे में लाकर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नही पहुंचाया है।

आठ-आठ बार नीतिश कुमार, लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी हुई। ये सामाजिक न्याय नहीं होता है। उन्होंने नीतिश कुमार सरकार पर जातीय जनगणना को लेकर राजभर जातियों के साथ अन्याय का आरोप लगाते हुए कहा कि जनगणना में त्रुटि हुई है। राजभर ने कहा, बिहार के 26 जिला में मै घूमा हूं। बड़ी संख्या में राजवंशी, भर व राजभर के बीच जाता हूं। दस से पंद्रह हजार अलग-अलग जिलों में इकठ्ठा होते हैं, लेकिन आंकड़ा प्रतिशत में भी नहीं आया है। ये प्रश्न चिन्ह्न तो है कि जो जातियां राजनीति में हैं, उनकी गिनती तो ठीक से हो गई।

बिहार में राजवंशी, राज धूप, भर व राजभर के साथ अन्याय हुआ है- राजभर

जो जातियां राजनीति में नही हैं उनको एक जगह पर बैठकर पूछकर लिख दिया गया है। इस पर तो मेरा सवाल है कि बिहार में राजवंशी, राज धूप, भर व राजभर के साथ अन्याय हुआ है। त्रुटि हुई है। उन्होंने भाजपा नेता संजीव बालियान के पश्चिम उत्तर प्रदेश को पृथक राज्य बनाने सम्बन्धी बयान का समर्थन किया है। राजभर ने कहा कि हम भी पूर्वांचल की बात लंबे समय से करते आ रहे हैं। प्रदेश बड़ा है। प्रदेश को चार भाग में बांटने की मांग उठती रही है। बुंदेलखंड, हरित प्रदेश व पूर्वांचल की मांग उठती रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story