×

Ballia News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े को लेकर सपा विधायक ने की उच्च स्तरीय जाँच की मांग

Ballia News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुए फर्जीवाड़े को लेकर मुक़दमा दर्ज कराये जाने के बाद अब विपक्ष भी सवाल उठाने लगा है। बलिया के फेफना विधानसभा से समाजवादी पार्टी के विधायक संग्राम सिंह यादव ने इस पुरे प्रकरण में उच्च स्तरीय जाँच की मांग की है।

Karuna Sindhu Singh
Published on: 31 Jan 2024 11:33 AM GMT
Ballia News
X

Samajwadi Party MLA Sangram Singh Yadav (Pic:Newstrack) 

Ballia News: जिले के मनियर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुए फर्जीवाड़े को लेकर मुक़दमा दर्ज कराये जाने के बाद अब विपक्ष भी सवाल उठाने लगा है। बलिया के फेफना विधानसभा से समाजवादी पार्टी के विधायक संग्राम सिंह यादव ने इस पुरे प्रकरण में उच्च स्तरीय जाँच की मांग की है। सपा विधायक ने सवाल उठाते हुए कहा की इस तरह से कहीं सनातन धर्म में होता है क्या कि लड़की अपने से माला पहन ले। संग्राम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि इसकी जाँच के साथ-साथ पहले भी जीतनी शादियां हुई हैं उसकी भी जाँच कराई जाये ताकि गरीबों के साथ न्याय हो सके।

साढ़े पांच सौ जोड़ों की हुई थी शादी

गौरतलब है कि बिगत 25 जनवरी को जिले के मनियर कस्बे के मनियर इंटर कालेज में साढ़े पांच सौ जोड़ों की शादी कराई गई थी। जिसकी शिकायत कुछ लोगों द्वारा कि गई थी कि इस शादी में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा हुआ है। जिसके बाद जिला प्रशासन बीस सदस्यों कि टीम बनाकर इसकी जाँच कर रहा है और अब तक जाँच में आठ लोग ऐसे मिले है जिनकी पहले ही शादी हो चुकी है। इन आठ लोगों जिसमे सभी दुल्हन हैं के खिलाफ मुक़दमा भी दर्ज कराया जा चूका है। इसके साथ शादी के दौरान आये आन लाइन आवेदनों का सत्यापन करने वाले सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण पर भी मुक़दमा दर्ज किया गया है।

नजरी बनेगी कार्यवाही

इस मामले में सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण को आज बुधवार को निलंबित भी कर दिया गया। जिलाधिकारी बलिया रविन्द्र कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 25 जनवरी को मनियर में जो शादी हुई थी उसकी जाँच गंभीरता से कि जा रही है। इसमे ऐसा पाया गया है कि कुछ नाबालिक बच्चों कि भी शादी कराई गई है और कुछ ऐसी शादियां भी हुई है जिनकी पहले से शादी हो चुकी है। उनहोनें कहा कि अभी तक इसमे एक भी पैसा किसी के खाते में नहीं भेजा गया है। इसकी समुचित जाँच कराई जा रही है और कार्यवाई ऐसी कि जाएगी कि यह एक नजीर बन सके।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story