×

Ballia News: छात्रों ने समझी पानी की कीमत, लैब पहुंचकर खुद जांची गुणवत्ता

Ballia News: जिले में शुक्रवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का सफल आयोजन हुआ। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने जल जागरूकता के लिए रैली निकाली।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Dec 2023 12:23 PM GMT (Updated on: 15 Dec 2023 12:53 PM GMT)
ballia news
X

बलिया में छात्रों ने समझी पानी की कीमत (न्यूजट्रैक)

Ballia News: पवित्र गंगा नदी के किनारे बसे बलिया जिले में शुक्रवार को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का सफल आयोजन हुआ। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने जल जागरूकता के लिए रैली निकाली। उन्होंने यहां पानी की कीमत को समझा और जल बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने की शपथ भी ली। राज्य सरकार की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा में भाग लेने वाले सरकारी स्कूलों के बच्चों को पेयजल परियोजनाओं का भ्रमण कराने के साथ जल जांच की प्रक्रिया दिखाई गई। उन्हें भूजल उपचार, ग्रे वाटर का उपचार और अन्य संबंधित मुद्दों की जानकारी भी दी गई।


कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी लोकेश मिश्र और सीबीएनटी कोऑर्डिनेटर बाबर अली ने हरी झण्डी दिखाकर किया। सरकारी स्कूलों के बच्चों को जल की महत्ता बताने के साथ जल जीवन मिशन की ओर से बनाई गईं ग्रामीण पेयजल योजना का भ्रमण कराया गया। हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभों की जानकारी भी दी गई। सरकारी स्कूलों से पहुंचे बच्चों को सबसे पहले जल निगम (ग्रामीण) की प्रयोगशाला ले जाया गया, जहां उनको जल नमूनों की जांच करके दिखाई गई।


स्कूली बच्चों ने भी अपने हाथों से पानी गुणवत्ता की जांच की। उनके लिए यह अनुभव एकदम नया था। स्कूली बच्चों को उदयपुरा ग्रामीण पेयजल योजना में ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाई जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया भी दिखाई गई। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभ की जानकारी विभिन्न कार्यक्रमों की मदद से दी गई। बच्चों को नुक्कड़-नाटक के माध्यम से जल संचयन संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story