Balrampur News: अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल कॉलेज के 300 बेडों का सेटेलाइट सेंटर तैयार

Balrampur News: जानकारों का कहना है कि मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सौ सीटों पर पढ़ाई दो साल बाद ही शुरू हो पायेगी।

Radheshyam Mishra
Published on: 1 Nov 2023 5:33 PM GMT
Atal Bihari Vajpayee Medical College
X

Atal Bihari Vajpayee Medical College

Balrampur News: बलरामपुर में नव निर्मित किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी पंडित अटल बिहारी वाजपेयी सेटेलाइट सेंटर एंड मेडिकल कॉलेज के भवन का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। केजीएमयू लखनऊ ने बलरामपुर में नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज के संचालन की सहमति भी दे दी है। इसमें संयुक्त जिला अस्पताल को समाहित कर 430 बेड का मेडिकल कॉलेज शुरू होगा। बता दें कि संयुक्त जिला अस्पताल में 100 बेड पहले से संचालित है। जबकि 330 बेड नव निर्मित बलरामपुर मेडिकल कॉलेज में बनकर तैयार है। मेडिकल कॉलेज के सेटेलाइट सेंटर का संचालन 25 दिसंबर को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से शुरू होने की संभावना है। हालांकि जानकारों का कहना है कि मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सौ सीटों पर पढ़ाई दो साल बाद ही शुरू हो पायेगी।

85.12 करोड़ रुपये की लागत से हुआ निर्माण

मालूम हो कि केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर काे बीते दिनों मेडिकल कॉलेज में परिवर्तित कर पदों का सृजन किया जा चुका है। संयुक्त जिला अस्पताल के बगल में 5.2 एकड़ जमीन पर 300 बेड का अत्याधुनिक सेटेलाइट सेंटर का निर्माण 85.12 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। अभी यहां प्राचार्य की नियुक्ति के बाद अन्य स्टाफ के चयन की प्रक्रिया होनी है। बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन इसके लिए लगातार पत्राचार कर रहा है। बीते छह सितंबर को प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के साथ ही केजीएमयू की रजिस्ट्रार भी इसका निरीक्षण कर चुके हैं। अस्पताल प्रशासन मान कर चल रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को सेटेलाइट सेंटर का लोकार्पण होने की पूरी संभावना है।

मेडिकल कॉलेज के जरूरी भवनों के निर्माण के लिए 30 एकड़ भूमि चिन्हित

छह तल में पढ़ाई के साथ ही इलाज भी होना है। प्रबंध सेटेलाइट सेंटर के भूतल पर प्रशासनिक भवन, पैथालॉजी व मरीजों को मिलने वाली अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए कक्ष बनाए गए हैं। बेसमेंट में किचन, लांड्री व रेडियोलाॅजी विभाग होंगे। भवन के प्रथम तल पर ओटी व वार्ड होंगे। दूसरी और चौथी मंजिल पर मेडिसिन, सर्जरी, पेडियाट्रिक व आर्थोपैडिक वार्ड तैयार किए गए हैं। इसके अलावा रेडियोथेरेपी, ऑपथैल्मोलॉजी व फिजियो समेत अन्य विभागों का संचालन होगा। इसके अलावा पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड, आईसीसीयू, बेड एसआईसीयू व चार बेड सीसीयू के रहेंगे। इसके अलावा विशिष्ट विधाओं की छह अलग-अलग ऑपरेशन थियेटर भी संचालित होंगे। इससे जिले के जनता के साथ आसपास के जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। इस संबंध में जिलाधिकारी अरबिन्द सिंह कहते हैं कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया पूरी हो रही है। मेडिकल कॉलेज के जरूरी भवनों के निर्माण के लिए 30 एकड़ भूमि चिह्नित की जा चुकी है। शासन के उच्चाधिकारियों ने भी इसका निरीक्षण कर लिया है। उम्मीद है कि बहुत जल्द बलरामपुर के साथ श्रावस्ती, गोंडा व अन्य जिला के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story