×

Balrampur News: 6 साल पुरानी 464 पेटी अंग्रेजी शराब पकड़ी, 4 आरोपी भेजे गए जेल

Balrampur News: प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए न केवल अवैध शराब व्यवसाईयों पर कार्यवाही की बल्कि शराब परोस कर वोट हथियाने वाले को भी कड़ा संदेश दिया है।

Radheshyam Mishra
Published on: 1 April 2024 9:14 AM GMT
balrampur news
X

6 साल पुरानी 464 पेटी अंग्रेजी शराब पकड़ी (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: आगामी लोकसभा चुनाव में शराब बांटने के मंसूबे पर प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही की है। प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए न केवल अवैध शराब व्यवसाईयों पर कार्यवाही की बल्कि शराब परोस कर वोट हथियाने वाले को भी कड़ा संदेश दिया है। बता दें कि प्रशासन की ओर से अवैध शराब के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में 342 स्थानों पर छापा मारकर 5568 लीटर अवैध शराब बरामद हुई। जिसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपये आंकी गई है। डीएम अरविंद सिंह ने बताया कि 44 मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 12 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इसके साथ ही अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों की तलाश तेज कर दी गई है।

डीएम ने बताया कि अवैध शराब की सूचना मिलने पर एसडीएम संजीव यादव की देखरेख में आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की। पहली बार कच्ची शराब के बजाए विदेशी व अंग्रेजी शराब बरामद हुई हैं। शहरी एवं ग्रामीणों के मदद से अलग-अलग स्थानों पर शराब को जमा किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि अभी तक 33 से अधिक लोग चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें पकड़ने के लिए टीम लगाई गई है। उन्होंने बताया कि बरामद शराब एक्सपायर थी, जिसका प्रयोग चुनाव में किए जाने की संभावना जताई जा रही है। बरामद शराब में 464 पेटी में विदेशी शराब थी, जिसमें 5472 पौवे, 2256 अद्धे, 3072 बोतल शराब शामिल है।

फलफूल रहा अवैध कच्ची शराब का धंधा

सूत्रों का कहना है कि जिले में विदेशी व अंग्रेजी शराब के साथ ही अवैध कच्ची शराब का धंधा भी फल-फूल रहा था। आचार संहिता लागू होने के बाद आबकारी विभाग की ओर से की गई कार्रवाई लगभग सवा तीन लाख रुपये की 1232 लीटर अवैध कच्ची शराब भी बरामद की गई है। छापेमारी में 840 किग्रा लहन बरामद कर नष्ट किया गया है। साथ ही चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कच्ची शराब का इस्तेमाल भी चुनाव में होने की पुष्टि हुई है। सूत्र बताते हैं कि जिला इंडो-नेपाल सीमा से जुडा हुआ है।

इसके साथ ही जंगली क्षेत्र होने के कारण शाम होते ही शराब की भट्टियां क्षेत्रीय पुलिस और आबकारी की लोकल कर्मचारियों के मिली भगत से धधकने शुरू हो जाती है और चुनाव के दौरान तो शराब बांटकर जमके वोट अपने पक्ष में वोट डाला जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध शराब बनाने एवं बेचने वालों के साथ उन्हें संरक्षण देने वाले लोगों पर भी प्रशासन की नजर है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर शराब माफिया घोषित कर उनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि कार्यकारी मजिस्ट्रेट संजीव यादव की अगुवाई में बनाई गई टीम में आबकारी विभाग के देवीपाटन मंडल के उपायुक्त दिलीप कुमार मणि तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी एमपी सिंह, आबकारी निरीक्षक अनंत कुमार मिश्र तथा आबकारी विभाग की प्रवर्तन टीम को लगाया गया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story