Balrampur News: राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को रोजगार परक बनाना: डॉ रोहित

Balrampur News: मुख्य वक्ता के रूप में प्रांत सह मंत्री डॉ रोहित सिंह ने विद्यार्थियों को बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य भारत में एजुकेशन को वैश्विक स्तर पर लाना है और शिक्षा को रोजगार परक बनाना है।

Radheshyam Mishra
Published on: 28 Oct 2024 11:47 AM GMT
Provincial Co-Minister of Employment Oriented Education Dr. Rohit Singh said- The main objective of the National Education Policy is to make education Making it employment oriented
X

प्रांत सह मंत्री डॉ रोहित सिंह ने कहा- राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य शिक्षा को रोजगार परक बनाना: Photo- Newstrack

Balrampur News: उत्तर प्रदेश के जनपद बलरामपुर के एमएलके पीजी कॉलेज में सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कॉलेज इकाई द्वारा महारानी लाल कुंवरि स्टडी सर्किल का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में प्रांत सह मंत्री डॉ रोहित सिंह उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों के बीच में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर विशेष चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य भारत में एजुकेशन को वैश्विक स्तर पर लाना है और शिक्षा को रोजगार परक बनाना है।

इकाई मंत्री मानसी चौहान ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को यदि भविष्य के आत्मनिर्भर भारत की पीठिका कही जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। आत्मनिर्भरता की संकल्पना हमारे देश में कोई नई बात नहीं है। महात्मा गांधी ने भी इसे अपने चिंतन और व्यवहार में समावेशित किया था।

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक सार्थक पहल

आत्मनिर्भरता या स्वावलंबन की संकल्पना गांधी जी की जीवन-दृष्टि का सार तत्त्व है। कहा कि भारत केन्द्रित नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का आना आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में एक सार्थक पहल है। इसमें समग्रता की दृष्टि का परिचय देते हुए व्यावसायिक शिक्षा, कौशल शिक्षा, हस्तकला, लोक विद्या इत्यादि के पाठ्यक्रम में स्थानीय व्यावसायिक ज्ञान के समावेशन और विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व के समग्र विकास पर बल देने की बातें कही गई हैं, जो कहीं-न-कहीं आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ने का ही संकेत है। साथ ही कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से कैसे हमारी छात्रा बहनें रोजगार परख विषयों को आगे बढ़ रही हैं।


जिला संयोजक साध्वी द्विवेदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्किल इंडिया और इंटर्नशिप प्रोग्राम को जोड़ा गया है इसके माध्यम से हमारे देश के विद्यार्थी आत्मनिर्भर बनकर भारत का परचम वैश्विक स्तर पर लहराएंगे।

कला मंच संयोजक गरिमा सिंह ने बताया कि विद्यार्थी परिषद बलरामपुर द्वारा यह स्टडी सर्किल विगत एक वर्षों से चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से छात्र अपने अंदर की जिज्ञासाओं सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर प्रमुख वक्ता के साथ चर्चा का भाग बनते हैं। जिससे उनके अंदर कैंपस से जुड़ाव सहित बलरामपुर जनपद और देश को आगे ले जाने के भाव का विकास होता है। इस दौरान इकाई सह मंत्री उमरा मेकरानी, इकाई उपाध्यक्ष योगिनी कसेरा, सौरभ शुक्ला, अर्पिता, आशीष, प्रमोद, अंकित सहित सैकड़ो विद्यार्थी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story