×

Balrampur News: अमर शहीद चन्द्रशेखर ‘आजाद’ जैसी देशभक्ति पर चलने का संकल्प, धूमधाम से मनाई गई आजाद की जयंती

Balrampur News: बलरामपुर में आज 23 जुलाई को भारत माता के वीर सपूत क्रांतिकारी चंद्रशेखर ‘आजाद’ की जन्म जयंती धूमधाम से मनाई गई।

Sanskar Yadav
Published on: 23 July 2023 3:25 PM GMT
Balrampur News: अमर शहीद चन्द्रशेखर ‘आजाद’ जैसी देशभक्ति पर चलने का संकल्प, धूमधाम से मनाई गई आजाद की जयंती
X

Balrampur News: बलरामपुर में आज 23 जुलाई को भारत माता के वीर सपूत क्रांतिकारी चंद्रशेखर ‘आजाद’ की जन्म जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर क्रांतिकारी विचारधारा मोर्चा के डॉ. राकेश चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में आजाद पार्क बलरामपुर में आयोजन किया गया।

देश के प्रति समर्पण की सीख देती है आजाद की जिंदगी

इस मौके पर विधायक पलटूराम ने संबोधित करते हुए कहा कि हम जितना भी अमर शहीद, वीर शहीद पंडित चन्द्रशेखर तिवारी की जीवनी पर लिखे पढ़ें, वह कम पड़ता है। आज के युवा देश के प्रति समर्पण की सीख अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद से लें और उनके जीवन को जरूर पढ़ें। साथ ही उनकी छवि अपने में देखे और उनके जीवन को अपने अंदर आत्मसात करें।

चंद्रशेखर ने लोगों को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया

बलरामपुर नगर पालिका अध्यक्ष डा. धीरेन्द्र बहादुर सिंह धीरू ने अपने संबोधन में अमर शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अमर शहीद पंडित चंद्रशेखर तिवारी का जन्म 23 जुलाई, 1906 भाभरा मध्यप्रदेश राज्य में हुआ था। उनके पिता पंडित सीताराम तिवारी और माता जाग्रानी देवी जी। उन्होंने काकोरी ट्रेन डकैती (1926), वाइसराय की ट्रेन को उड़ाने का प्रयास (1926), लाला लाजपत राय की मौत का बदला लेने के लिए किया गया था। साथ ही सॉन्डर्स पर गोलीबारी की (1928), भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के साथ मिलकर हिंदुस्तान समाजवादी प्रजातंत्रसभा का गठन किया था। उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर आज़ाद एक महान भारतीय क्रान्तिकारी थे। उनकी उग्र देशभक्ति और साहस ने उनकी पीढ़ी के लोगों को स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया था। चंद्रशेखर आजाद खुद भगत सिंह के सलाहकार भी थे। इस मौके पर कमांडेंट मुकेश गुर्जर ने कहा कि हमें आजाद के जीवन से सीख लेने की आवश्यकता है, तभी हम सच्चे अर्थों में उन्हें श्रद्धांजलि दे पायेंगे।

इन्होंने किया चंद्रशेखर आजाद को नमन

कार्यक्रम में कुलदीप सिंह वरिष्ठ अधिवक्ता, डॉ कुलदीप विश्वकर्मा, सर्वेश सिंह, शीतला प्रसाद मिश्र, सतीश चंद्र श्रीवास्तव, डॉ अफजाल, डीपी सिंह, झूमा सिंह, संजय शुक्ल, बीबी सिंह, बंशीधर सहित कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए और आजाद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

Sanskar Yadav

Sanskar Yadav

Next Story