×

Balrampur News: जिले में एक और डेंगू पाजिटिव, अब तक नौ डेंगू मरीज मिले,आठ मरीज स्वास्थ्य होकर घर वापस

Balrampur News: संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचे सदर ब्लॉक के शेखरपुर गांव निवासी इरफान अली का एंटीजेन टेस्ट में जांच रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव पाई गई है।

Radheshyam Mishra
Published on: 6 Oct 2023 12:38 PM GMT
Balrampur News: जिले में एक और डेंगू पाजिटिव, अब तक नौ डेंगू मरीज मिले,आठ मरीज स्वास्थ्य होकर घर वापस
X

Balrampur News: जिले के सदर ब्लॉक के शेखरपुर गांव में एक व्यक्ति की एंटीजेन टेस्ट की जांच रिपोर्ट डेंगू पाॅजिटिव पाई गई है। जिले में अब डेंगू पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। आठ मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पाॅजिटिव मिले मरीज का इलाज संयुक्त जिला चिकित्सालय में चल रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी राजेश पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि बदलते मौसम व जगह-जगह जलजमाव के कारण संक्रामक रोग तेजी से पांव पसार रहे हैं। डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

बीते दिनों इलाज के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचे सदर ब्लॉक के शेखरपुर गांव निवासी इरफान अली का एंटीजेन टेस्ट में जांच रिपोर्ट डेंगू पाजिटिव पाई गई है। अब एलाइजा टेस्ट के लिए उनका ब्लड सैंपल जिला मेमोरियल अस्पताल भेजा गया है। इरफान अली के घर के साथ अन्य घरों के सदस्यों की भी जांच की गई है। गांव में एंटीलार्वा का छिड़काव कराने के साथ सभी कार्रवाई संपन्न की गई है। ग्रामीणों को मच्छर से बचाव के लिए घर व आसपास विशेष साफ-सफाई करने, घर में कहीं भी जलजमाव न होने देने, मच्छरदानी का प्रयोग करने व फुल बांह का शर्ट पहनने का सुझाव दिया गया है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व जिले में डेंगू के आठ मरीज पाए जा चुके हैं। इनमें से पांच मरीज बलरामपुर जनपद और तीन बाहरी जनपदों के रहने वाले मिले हैं। सभी लोग स्वस्थ हो चुके हैं। बीते दिन जिस व्यक्ति की जांच रिपोर्ट डेंगू पाॅजिटिव मिली है, उसका इलाज संयुक्त जिला चिकित्सालय में चल रहा है।

विशेषज्ञों ने बतायी जरूरी बातें

मलेशिया अधिकारी डा राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि डेंगू से संक्रमित होने पर प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती है। इसलिए इस मौसम में अगर आपको बुख़ार आता है, तो डेंगू की जांच ज़रूर करा लें। डेंगू होने पर बुखार के अलावा सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द भी होता है। इसके अलावा आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, कमज़ोरी, भूख न लगना, गले में दर्द होना, मुंह का स्वाद खराब हो जाना और शरीर पर रैशेज़ जैसे लक्षण भी नज़र आ सकते हैं।डेगू के ज़्यादातर लक्षण आम वायरल फीवर जैसे ही होते हैं, इसलिए कई बार बुख़ार आने पर भी लोग वायरल समझ कर नज़रअंदाज़ी करते हैं। ऐसे में डेंगू के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है, उन्होंने कहा कि यह पता होना चाहिए कि डेंगू आखि कैसे फैलता है। डा पांडेय ने बताया कि डेगू के ज़्यादातर लक्षण आम वायरल फीवर जैसे ही होते हैं, इसलिए कई बार बुख़ार आने पर भी लोग वायरल समझ कर नज़रअंदाज़ी करते हैं। ऐसे में डेंगू के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है, यह पता होना चाहिए कि डेंगू आखिर कैसे फैलता है।

उन्होंने कहा कि डेंगू आमतौर पर मादा एडीज़ इजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। ये खास तरह के मच्छर होते हैं, जिनके शरीर पर चीते जैसी धारियां पाई जाती हैं। ये मच्छर खासतौर पर सुबह के समय काटते हैं। डेंगू की तरह मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी मच्छर से होने वाली बीमारियां आमतौर पर बरसात के दिनों और उसके बाद के महीने यानी जुलाई से अक्टूबर के बीच में तेज़ी से फैलती हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story