Balrampur: डीएम ने गोताखोरों और नाविकों को दिया सेफ्टी किट, बोले- खुद का रखें ध्यान, लोगों की भी करें सुरक्षा

Balrampur News:

Network
Report Network
Published on: 12 Sep 2023 1:39 PM GMT
Balrampar DM distributed safety kits to divers and sailors
X

Balrampar DM distributed safety kits to divers and sailors

Balrampur News: बलरामपुर डीएम अरविन्द सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में नाव सुरक्षा एवं नाविक कल्याण नीति के अंतर्गत जिले के गोताखोरों और नाविकों को सेफ्टी किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर डीएम अरविन्द सिंह ने 41 सेफ्टी किटों का वितरण किया गया।

जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में नाव दुर्घटनाओं और जनहानियों में कमी लाने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से चिह्नित नाविकों और गोताखोंरों को सेफ्टी किट का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि नाविकों को किट में लाइफ जैकेट, पतवार, लाइफ बॉय, रस्सी, टॉर्च, फर्स्ट एड किट एवं बांस शामिल है।

इसी प्रकार गोताखोरों को लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय, रस्सी, टॉर्च एवं फर्स्ट एड किट दी गई है। डीएम ने नाविकों को सचेत करते हुए कहा कि नाव चलाते समय लाइफ जैकेट और लाइफ बॉय जैसे सुरक्षा के संसाधन अवश्य साथ में रखें। क्षतिग्रस्त नावों का प्रयोग न करें। सुरक्षा के दृष्टिगत निर्देशों का पालन अवश्य करें। नाव पर क्षमता से अधिक व्यक्तियों को न बैठाएं।

बाढ़ से निपटने के लिए रहें तैयार

डीएम ने कहा कि आपात स्थिति में दूसरों की भी बचाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए स्वयं को सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि बलरामपुर जनपद वर्षा एवं बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील है, इसलिए हमें पूरी तैयारी व मजबूती के साथ बाढ़ से निपटने की तैयारी रखनी है। उन्होंने कहा कि बाढ़ आदि से निपटने में यह सेफ्टी किट महत्वपूर्ण है।नाविक एवं गोताखोर अपने प्रयास से लोगों का जीवन बचाते हैं, वास्तव में आप योद्धा हैं। उन्होंने कहा कि अपनी नाव दुरुस्त रखें और प्रत्येक सामग्री के साथ हर समय बाढ़ आदि से निपटने के लिए तत्पर रहें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार,जिला आपदा विशेषज्ञ अरूण सिंह, आपदा सहायक प्रवीण कुमार पाण्डेय,जिला पंचायतराज अधिकारी नीलेश प्रताप सिंह, ,आपदा लिपिक राजेश कुमार सहित अन्य गोताखोर और अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story