×

Balrampur: होटल में काम कर रहे बाल श्रमिकों को कराया गया मुक्त, संचालकों को नोटिस

Balrampur: नगर कोतवाली क्षेत्र व देहात कोतवाली क्षेत्र में चेकिंग के दौरान भट्ठा, होटल, ढाबा, वर्कशॉप पर काम कर रहे एक दर्जन नाबालिग बच्चों को रेस्क्यू किया गया।

Radheshyam Mishra
Published on: 4 April 2024 7:34 AM GMT
balrampur news
X

बलरामपुर में होटल में काम कर रहे बाल श्रमिकों को कराया गया मुक्त (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: जिला प्रशासन द्वारा बालश्रम उन्मूलन रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के तहत होटलों में काम कर रहे 12 नाबालिग बच्चों को मुक्त कराया गया है। नगर कोतवाली क्षेत्र व देहात कोतवाली क्षेत्र में चेकिंग के दौरान भट्ठा, होटल, ढाबा, वर्कशॉप पर काम कर रहे एक दर्जन नाबालिग बच्चों को रेस्क्यू किया गया। साथ ही संचालकों को नोटिस देकर चेतावनी दी गई है कि दोबारा ऐसी घटना पर सख्त कार्रवाई होगी।

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (एएचटीयू) ने जिला बाल संरक्षण इकाई व महिला थाना पुलिस ने बालश्रम उन्मूलन रोकथाम के लिए अभियान चलाया। अभियान में एक दर्जन बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया। मालूम हो कि महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन द्वारा बाल एवं किशोर श्रमिकों का अखिल भारतीय स्तर पर बचाव पुनर्वास अभियान चलाए जाने के संदर्भ में जिला पुलिस अधीक्षक केशव कुमार के निर्देशन में तथा पुलिस उपाधीक्षक राकेश कुमार सिंह (नोडल अधिकारी) के मार्गदर्शन में जनपद में बालश्रम, भिक्षावृत्ति रोकथाम, बचपन बचाओ व नशे के विरुद्ध अभियान व ऑपरेशन कवच के अंतर्गत बॉर्डर सिक्योरिटी सर्वे में अंकित सुरक्षा संबंधी बिंदुओं के अंतर्गत उपनिरीक्षक सुभाष विश्वकर्मा, उपनिरीक्षक नीलोफर बानो, टीम थाना एएचटीयू/एसजेपीयू व भूपेंद्र मिश्रा श्रम विभाग, सुनील कुमार जिला बाल संरक्षण इकाई, हिमांशु शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम द्वारा थाना कोतवाली देहात व नगर में बालश्रम रोकथाम, बचपन बचाओ व नशे के विरुद्ध अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया गया।

टीम को चेकिंग अभियान के दौरान भट्ठा, होटल, ढाबा, वर्कशॉप आदि की चेकिंग की गई तथा 12 बच्चे रेस्क्यू किए गए जिनको बाल श्रम से मुक्त कराकर सीडब्लूसी को सुपुर्द किया गया। प्रतिष्ठानों के मालिकों को नोटिस जारी कर हिदायत किया गया कि किसी भी दशा में 18 वर्ष से कम उम्र के बालकों को काम पर न रखा जाए। ऐसा करना दंडनीय अपराध है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story