×

Balrampur: नवनिर्मित साइबर क्राइम पुलिस थाना का CM Yogi ने किया उद्घाटन

Balrampur News: सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश पुलिस अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए बलरामपुर में नवनिर्मित साइबर थाने का वर्चुअल उद्घाटन किया।

Radheshyam Mishra
Published on: 28 Feb 2024 4:52 PM GMT
साइबर पुलिस स्टेशन का हुआ शिलान्यास।
X

साइबर पुलिस स्टेशन का हुआ शिलान्यास। (Pic: Newstrack)

Balrampur News: सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुधवार को उत्तर प्रदेश पुलिस अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए 144 निर्माण कार्यों के लोकार्पण शिलान्यास तथा विभिन्न जनपदों में साइबर थानों व साइबर सेल के लोकार्पण कार्यक्रम के तहत बलरामपुर में नवनिर्मित साइबर थाने का वर्चुअल उद्घाटन किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित हुआ ।इस मौके पर जिले के जनप्रतिनिधियों एवम पुलिस अधिकारियों ने हिस्सा लेकर मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना तथा बलरामपुर सदर विधायक पलटू राम ने फीता काट कर थाने का शुभारंभ किया ।

साइबर अपराधियों के विरूद्ध होगी प्रभावी कार्यवाही

वर्तमान समय में साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन द्वारा साइबर अपराधों तथा इनमें लिप्त अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु प्रदेश के सभी जनपदों में साइबर क्राइम पुलिस थाना स्थापित किया गया है। जिसके परिपेक्ष्य में जनपद बलरामपुर में भी पुलिस लाइन परिसर में अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त साइबर क्राइम पुलिस थाने का लोकार्पण किया गया । इस थाने में जनपद में प्राप्त होने वाली साइबर अपराध से संबन्धित सभी शिकायतों का पंजीकरण किया जायेगा तथा थाने स्तर से ही विवेचना कर साइबर अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी, इसके लिए इस थाने में साइबर अपराध से भिन्न पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की गयी है।

साइबर अपराध की होगी रोकथाम

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने कहा कि साइबर अपराध की रोकथाम हेतु जनपद बलरामपुर में साइबर संबंधी प्राप्त विभिन्न शिकायतें व प्रार्थना पत्रों की गुणवत्ता पूर्ण जांच में आसानी होगी और जांच अन्वेषण हेतु आम जनमानस द्वारा विभिन्न आनलाईन माध्यमों से उनके धन की निकासी एवं फ्राड करके आर्थिक क्षति पहूंचाने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही हो सकेगी। उन्होंने कहा कि हालांकि साइबर अपराधों को रोकने में पहले भी लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं। साइबर थानें का लोकार्पण होने के बाद इस कार्य में और तेजी आयेगी तथा साइबर अपराधों पर अंकुश लग सकेगा। लोकार्पण समारोह में सदर विधायक पलटूराम, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी,नगर पालिका बलरामपुर अध्यक्ष धीरेन्द्र बहादुर,अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी योगेश कुमार और समस्त क्षेत्राधिकारीगण,थानाध्यक्ष और अधिकारी व अन्य कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story