Balrampur: घूसखोरी मामले में जिला कमांडेंट व सहायक कमांडेंट पर मुकदमा, भेजे गए गोरखपुर जेल

Balrampur News: बीती रात एंटी करप्शन टीम की तरफ से गिरफ्तार किए गए ब्लॉक आर्गनाइजर अयोध्या प्रसाद ओझा ने पूछताछ में सामने आया कि पीड़ित होमगार्ड लालता प्रसाद को ड्यूटी पर बहाल करने के एवज में एक माह का वेतन व 25 हजार रुपये जिला कमांडेंट की तरफ से मांगे गए थे।

Radheshyam Mishra
Published on: 11 Jan 2024 5:09 PM GMT
Balrampur News
X

Balrampur News (Pic:Newstrack)

Balrampur News: होमगार्ड विभाग में ड्यूटी लगवाने के नाम पर चल रहे घूसखोरी के खेल में आला अफसरों की भी साठगांठ है। इसका खुलासा ड्यूटी लगवाने के नाम पर 15 हजार रुपये लेते रंगेहाथ पकड़े गए ब्लॉक आर्गनाइजर अयोध्या प्रसाद ओझा ने किया है। अब घूसखोरी प्रकरण में जिला कमांडेंट के साथ ही सहायक कमांडेंट के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। मालूम हो कि बीती रात एंटी करप्शन टीम की तरफ से गिरफ्तार किए गए ब्लॉक आर्गनाइजर अयोध्या प्रसाद ओझा ने पूछताछ में सामने आया कि पीड़ित होमगार्ड लालता प्रसाद को ड्यूटी पर बहाल करने के एवज में एक माह का वेतन व 25 हजार रुपये जिला कमांडेंट की तरफ से मांगे गए थे। इसमें होमगार्ड के सहायक कमांडेंट मनिराम भार्गव की अहम भूमिका थी।

आरोपी ने पूछतांछ के आधार पर एंटी करप्शन टीम के गोंडा निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह ने कोतवाली देहात में गिरफ्तार होमगार्ड अयोध्या प्रसाद के साथ ही जिला कमांडेंट गोंडा/बलरामपुर चंदन सिंह व बलरामपुर के सहायक कमांडेंट मनिराम भार्गव के खिलाफ भी भष्ट्राचार एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत करा दिया है। इससे घूसखोरी से जुड़े इस पूरे मामले का स्वरूप ही बदल गया है। गिरफ्तार ब्लॉक आर्गनाइजर अयोध्या प्रसाद ओझा के खुलासे के बाद एंटी करप्शन टीम कुछ समय मूक दर्शक बनी रही।

एंटी करप्शन निरीक्षक के मुताबिक ड्यूटी पर बहाल करने के लिए 15 हजार रुपये में बात पक्की हुई थी। जिस समय कमांडेंट होमगार्ड कार्यालय के बाहर एक पेड़ के नीचे रिश्वत के पैसों का लेनदेन हुआ, उस समय कार्यालय में जिला कमांडेंट एक बैठक कर रहे थे। बताया कि बैठक में शामिल ब्लाक आर्गनाइजर बाहर निकल कर पैसा लेने पहुंचा और धरा गया। अब इस मामले की जांच एंटी करप्शन की टीम ही करेगी। सीओ नगर बृजनंदन ने बताया कि कोतवाली देहात से एफआईआर एंटी करप्शन थाना गोंडा को भेज दी गई है।

वहीं जिला कमांडेंट चंदन सिंह को बुधवार सुबह सदर तहसील परिसर स्थित होमगार्ड कार्यालय पहुंचने पर अपना नाम घूसखोरी की एफआईआर में शामिल होने की जानकारी हुई। इसके बाद वह सहायक कमांंडेंट मनिराम को साथ लेकर गोंडा मुख्यालय पहुंच गये। इस कारण दिन भर कार्यालय में तरह-तरह की अफवाहें गर्म रही है। आफिस में मौजूद कर्मचारी आजकल काम काज छोड़कर घूसखोरी के मामले की चर्चा में ही मसगूल दिखे। घूसखोरी में गिरफ्तार होमगार्ड ब्लाक आर्गनाइजर अयोध्या प्रसाद ओझा को गोरखपुर जेल भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गोरखपुर में ही भ्रष्टाचार निरोधक न्यायालय का संचालन होता है। आरोपी को वहां पेश किया जाएगा। सीओ नगर ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद आरोपी को कोतवाली देहात के सुपुर्द किया गया था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story