×

Balrampur: जिला स्वास्थ्य समिति की मीटिंग में DM सख्त, लापरवाही बरतने वाली आशा-एएनएम की सेवाएं खत्म करने के निर्देश

Balrampur News: डीएम ने चिकित्सालयों में दिन में कम से कम दो से तीन बार शौचालयों की साफ-सफाई कराने के साथ शौचालयों के दरवाजे पर सफाई कर्मचारियों की रोस्टर के हिसाब से ड्यूटी और नाम चस्पा करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Radheshyam Mishra
Published on: 29 Jan 2024 10:10 AM GMT
Balrampur News
X

डीएम अरविंद सिंह बैठक में (Social  Media) 

Balrampur News: बलरामपुर जिले में आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध दिए जाने एवं स्वास्थ्य योजनाओं के पर्यवेक्षण के लिए सोमवार (29 जनवरी) को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक हुई। डीएम अरविंद सिंह (DM Arvind Singh) की अध्यक्षता में बैठक हुई। मीटिंग में डीएम अरविंद सिंह ने लापरवाही बरतने वाली आशा तथा एएनएम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सेवा समाप्ति के निर्देश दिए हैं।

DM के निर्देश- स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छता बरतें

जिलाधिकारी ने बैठक में जिला स्तरीय अस्पतालों के साथ सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छता पर भी सभी अधीक्षकों को विशेष ध्यान देने को कहा है। साथ ही कहा, कि गंदगी मिलने पर उनकी जिम्मेदारी तय होगी। डीएम अरविंद सिंह ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में नवीन उपकेंद्रों के संचालन और निर्माण की भी समीक्षा की। ये भी कहा कि, जहां भूमि नहीं मिल सकी है, वहां के एसडीएम से संपर्क कर जमीन तय कराया जाए।'

चिकित्सालयों में दो से तीन बार हो सफाई

डीएम ने चिकित्सालयों में दिन में कम से कम दो से तीन बार शौचालयों की साफ-सफाई कराने के साथ शौचालयों के दरवाजे पर सफाई कर्मचारियों की रोस्टर के हिसाब से ड्यूटी और नाम चस्पा करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, सफाई कार्यों के निरीक्षण के लिए सुपरवाइजर तैनात करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ प्रत्येक अस्पतालों में सफाई की समुचित व्यवस्था के लिए नोडल अधिकारी नामित करने की हिदायत दी है।

...तो आशा और एएनएम के खिलाफ होगी कार्रवाई

डीएम अरविंद सिंह ने कहा, कि 'स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने में आशा और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निष्क्रिय व स्वास्थ्य योजनाओं में रुचि नहीं लेने वाली आशा व एएनएम के विरुद्ध सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।'

सरकारी योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश

बैठक में डीएम अरविन्द सिंह ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर बल दिया। जन आरोग्य मेला (Jan Arogya Mela) व आयुष्मान योजना का लाभ पात्रों को दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने नियमित टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं में एचआरपी चिन्हीकरण, ई-कवच, संस्थागत प्रसव, आयुष्मान भारत आदि योजनाओं व सेवाओं की स्थिति की समीक्षा की। साथ ही, जननी सुरक्षा योजना का भुगतान, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि में तेजी लाने का निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अरविंद सिंह के साथ बैठक में सीडीओ संजीव कुमार मौर्य, सीएमओ डाॅ. मुकेश रस्तोगी समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story