×

Balrampur News: गायब शिक्षक के खिलाफ FIR दर्ज, DM ने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर की कार्रवाई

Balrampur News: डीएम अरविंद सिंह के आदेश पर निर्वाचन जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने जैसे कई संगीन धाराओं में बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Radheshyam Mishra
Published on: 21 April 2024 1:56 PM GMT
DM lodged an FIR against the teacher who was negligent in election work, the teacher has been missing for two months without any information
X

जिला निर्वाचन अधिकारी /डीएम अरविंद सिंह: Photo- Social Media

Balrampur News: जिले में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान नजदीक है। ऐसे समय में निर्वाचन जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में जान बूझकर लापरवाही बरतने एवं बिना किसी पूर्व सूचना के विगत 15 फरवरी से गैरहाजिर चले रहे बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक पर जिला निर्वाचन अधिकारी /डीएम अरविंद सिंह के आदेश पर लापरवाही करने जैसे कई संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई गई है। जबकि पूर्व में ही डीएम ने आदेश दे रखे थे कि कोई भी कर्मचारी बिना पूर्व सूचना के अवकाश नहीं ले सकेगा।

बलरामपुर में मतदान

उल्लेखनीय है कि बलरामपुर में दो चरणों में चुनाव होना है। पांचवें चरण में उतरौला विधानसभा में गोंडा लोकसभा के लिए मतदान होगा, जबकि छठे चरण में सदर बलरामपुर तुलसीपुर और गैसड़ी विधानसभा में,श्रावस्ती लोकसभा के लिए मतदान होना है।साथ ही गैसड़ी विधानसभा में उपचुनाव भी हो रहा है ऐसी स्थिति में निर्वाचन कार्य कितना महत्व पूर्ण है यह तो जिम्मेदारी उठाने वाला ही समझ सकता है।

लगातार गैरहाजिर चल रहे थे शिक्षक

बता दें कि शिक्षा क्षेत्र हरैया सतघरवा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय बरहवा के अध्यापक सुनील कुमार 15 फरवरी 2024 से बिना किसी पूर्व सूचना के लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं तथा उनके द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्पष्ट रूप से दिए निर्देशों के बावजूद प्राथमिक विद्यालय (मतदान केंद्र) पर आधारभूत सुविधाएं जैसे शौचालय एवं मूत्रालय, पेयजल, साफ-सफाई इत्यादि की व्यवस्था बार-बार निर्देश के बाद भी सुनिश्चित नही की गई है और इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण भी अब तक नहीं दिया गया और वह लगातार गैरहाजिर चल रहे हैं।

शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

जिला निर्वाचन अधिकारी /जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित अध्यापक सुनील कुमार के विरुद्ध निकटतम थाने में सुसंगत धाराओ में एफआईआर दर्ज कराने के आदेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। जिसके क्रम में खंड शिक्षा अधिकारी हरैया सतघरवा सियाराम वर्मा ने संबंधित अध्यापक के खिलाफ थाना हरैया में एफआईआर दर्ज कराया है। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी /डीएम अरबिन्द सिंह ने निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों कर्मचारियों को आगाह किया है कि निर्वाचन जैसे अति महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता, अनुशासनहीनता अथवा लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा ऐसे उद्दंड कर्मचारी अधिकारी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही विभागीय कार्रवाई भी प्रचलित की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story