Balrampur News: बलरामपुर में गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर डीएम के तेवर हुए सक्त, तत्काल भुगतान के दिए निर्देश

Balrampur News: चीनी युनिट हेड द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि पेराई सत्र 2022-23 में उत्पादित चीनी, शीरा एवं अन्य सह उत्पादों की बिक्री से निर्धारित टैगिंग के अनुसार गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Sep 2023 4:43 PM GMT
DM instructions regarding payment of dues of sugarcane farmers
X

DM instructions regarding payment of dues of sugarcane farmers

Balrampur News: जिलाधिकारी अरबिन्द सिंह ने किसानों का बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर सख्त रवैया अख्तियार किया है। जिलाधिकारी ने पेराई सत्र 2022-23 में बकाया गना मूल्य का भुगतान जल्द से जल्द करने के लिए चीनी मिलों के महाप्रबंधकों को कड़ी चेतावनी दी हैं। साथ में गन्ना से सम्बन्धित सभी सड़कों की मरम्मत पेराई सत्र चालू होने से पहले कराकर अवगत कराने के भी निर्देश लोक निर्माण विभाग अधिकारियों को भी दिए हैं।

डीएम अरबिन्द सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में गन्ना मूल्य भुगतान एवं नये पेराई सत्र की तैयारियों की समीक्षा की। जिसमें पता चला कि पेराई सत्र 2022-23 में जनपद की चीनी मिल बलरामपुर व तुलसीपुर द्वारा गन्ना किसानों को शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है परन्तु चीनी मिल इटईमैदा द्वारा मात्र 38.36 प्रतिशत ही किसानों को भुगतान किया गया है। इस पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताते हुए चीनी मिल महाप्रबंधक संजीव शर्मा को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान तत्काल करायें अन्यथा कड़ी कार्यवाही को तैयार रहे। बता दें कि चीनी युनिट हेड द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि पेराई सत्र 2022-23 में उत्पादित चीनी, शीरा एवं अन्य सह उत्पादों की बिक्री से निर्धारित टैगिंग के अनुसार गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा रहा है।

साथ ही डीएम को सीसीएल स्वीकृत कराये जाने की समीक्षा में चीनी मिल बलरामपुर एवं तुलसीपुर के यूनिट हेड द्वारा अवगत कराया गया कि पेराई सत्र 2023-24 के लिए क्रमशः अंकन 270 करोड़ व 160 करोड़ रूपए के सीसीएल का आवेदन किया गया है जबकि इटईमेदा चीनी मिल द्वारा सीसीएल के लिए आवेदन नहीं किया गया है और चीनी मिलों की रिपेयरिंग एवं मेन्टीमेन्स में ज्ञात हुआ कि चीनी मिल बलरामपुर 75 प्रतिशत, तुलसीपुर में 71.75 प्रतिशत तथा इटईमैदा में 65 प्रतिशत रिपेयर एवं मेन्टीनेन्स का कार्य पूर्ण हो चुका है।

जिलाधिकारी सभी चीनी मिलों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि रिपेयर एवं मेन्टीनेन्स का कार्य समय से पूर्ण कराकर चीनी मिलों का संचालन ससमय कराना सुनिश्चित करें। बैठक में अपर उपजिलाधिकारी संतोष ओझा, जिला गन्ना अधिकारी रणजीत कुशवाहा सहित चीनी मिलों के महाप्रबंधक व अधिकारी शामिल रहे हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story