×

Balrampur News: डीएम समीक्षा बैठक, आगामी त्योहारों को लेकर सभी विभागों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

Balrampur News: जिलाधिकारी अरबिन्द सिंह ने सर्किलवार एवं थानावर क्षेत्राधिकार एवं थानाध्यक्षों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की एवं शांति व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Radheshyam Mishra
Published on: 8 Nov 2023 4:45 PM GMT
DM review meeting
X

DM review meeting

Balrampur News: आगामी त्यौहार को लेकर बलरामपुर में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने और त्योहारों को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने के लिए पुख्ता इंतजाम को लेकर जिलाधिकारी अरविंद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार देर शाम बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक केशव कुमार सहित जिले के तमाम आला अधिकारी मौजूद रहे।

शांति व्यवस्था के लिए दिशा निर्देश

इस अवसर पर जिलाधिकारी अरबिन्द सिंह ने सर्किलवार एवं थाना क्षेत्राधिकार एवं थानाध्यक्षों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की एवं शांति व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि दीपावली एवं धनतेरस का त्यौहार खरीदारी एवं खुशियों का त्यौहार है। इस दौरान मार्केट एवं बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीददारी हेतु इकट्ठा होते हैं। इस दौरान स्नैचिंग या महिलाओं के साथ छींटाकशी की घटनाएं न हो। इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाए। इंटेलिजेंस के माध्यम से इस दौरान संगठनात्मक रूप से स्नैचिंग आदि की घटनाओं को कारित करने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही की जाए। बाजारों में सीसीटीवी कैमरा हो एवं चलित अवस्था में हो यह सुनिश्चित कर लिया जाए।

पटाखे की दुकानों को आबादी वाले क्षेत्र से दूर लगाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि बाजारों में भीड़ भाड़ के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी समय से पूर्ण करते हुए यातायात व्यवस्था पर चाक चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। डीएम ने कहा कि दीपावली के त्यौहार के दौरान लगने वाले पटाखे की दुकानें आबादी क्षेत्र से दूर हो तथा अग्निशमन यंत्रों की उपलब्धता हो यह सभी एसडीएम एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी सुनिश्चित कर ले। उन्होंने कहा कि पटाखों के थोक विक्रेताओं के गोदाम आदि का भौतिक निरीक्षण भी कर लिया जाये।

दिवाली पर निर्बाध बिजली आपूर्ति

जिलाधिकारी ने कहा कि दीपावली एवं धनतेरस के दौरान बिजली विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। त्योहार के दौरान नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत की सप्लाई सुनिश्चित किया जाए तथा इस दौरान सभी तहसील एवं थानों में विद्युत विभाग की क्विक रिस्पांस टीम लगाई जाए। दीपावली के दिन सभी सीएचसी और पीएससी एवं स्वास्थ्य केंद्र संचलितों हो एवं वहां पर चिकित्सक उपस्थित रहे यह सुनिश्चित किया जाए।उन्होंने कहा की दीपावली के त्यौहार के दौरान सभी नगर क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था हो । अभियान चला कर सार्वजनिक स्थलों पर साफ सफाई किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

खाद्य पदार्थों के विशेष निगरानी के निर्देश

डीएम ने कहा कि खाद्य विभाग त्योहारों के दौरान लोगों को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध हो इसके लिए खाद्य विभाग की टीम द्वारा विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जाए।साथ ही त्योहारों के दौरान खलल डालने वालों के विरुद्ध कड़ी विधिक कार्यवाही की जाए। उन्होंने समस्त जनपद वासियों को आगामी त्यौहार धनतेरस एवं दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी एवं आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया जाने की अपील भी की।

बैठक में ये मौजूद रहे

इस दौरान पुलिस अधीक्षक केशव कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रदीप कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नम्रता श्रीवास्तव, समस्त एसडीएम, समस्त क्षेत्राधिकार, समस्त थानाध्यक्ष व अन्य संबंधित जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story