×

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा- विकसित भारत संकल्प यात्रा का मकसद, हकदार न रहें सरकारी योजना से वंचित

Balrampur News: केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सरकार खुद पहुंच रही है। लाभार्थियों को अपनी योजनाओं से जोड़ रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का यही मकसद है।'

Radheshyam Mishra
Published on: 8 Jan 2024 1:51 PM GMT
Balrampur News
X

केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Social Media) 

Balrampur News: बलरामपुर जिले में सोमवार (08 जनवरी) को विकासखंड तुलसीपुर के ग्राम सभा गनवरिया में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। जिसमें केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस दौरान अपने संबोधन में फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा, 'विकसित संकल्प यात्रा केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से वंचित रहे ग्रामीणों तक लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने आगे कहा कि, विकसित भारत संकल्प यात्रा न सिर्फ सरकार की, बल्कि देश की यात्रा बन चुकी है। यह सपनों, संकल्पों और भरोसे की यात्रा बन चुकी है। उन्होंने कहा, इतने कम समय में इस यात्रा से 11 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। जो अपने आप में अभूतपूर्व है'।

'समाज में अंतिम पायदान तक पहुंचे योजनाओं का लाभ'

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, 'समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सरकार खुद पहुंच रही है। लाभार्थियों को अपनी योजनाओं से जोड़ रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का सबसे बड़ा मकसद ये है कि कोई भी हकदार सरकारी योजना के लाभ से छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि, कई बार जागरूकता की कमी से या दूसरे कारणों से कुछ लोग सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। ऐसे लोगों तक पहुंचना हमारी सरकार अपना दायित्व समझती है। इसलिए मोदी की गारंटी की ये गाड़ी गांव-गांव जा रही है।'

'2047 तक भारत को आत्मनिर्भर बनाना है'

साथ ही, ग्राम विकास के संदर्भ में प्रत्येक योजना का लाभ लेना ग्रामीणों को अति आवश्यक है। केन्द्रीय मंत्री ने इस दौरान कहा कि, ' साल 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाना है। केन्द्रीय मंत्री ने ग्रामीणों को देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने तथा अपना कर्तव्य निभाने के लिए प्रोत्साहित किया। ग्राम वासियों को संकल्प भी दिलाया। इसके बाद वहां उपस्थित लोगों के साथ केन्द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का संदेश भी सुना।

अटल बिहारी वाजपेयी की पौत्री ये बोलीं

कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पौत्री अंजली मिश्रा ने कहा, 'मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल रहा है। केंद्र सरकार से आने वाली धनराशि बिना किसी बिचौलिए के लाभार्थी के बैंक खाते में आ रही है। उत्तर प्रदेश की ऐतिहासिक स्थलों के जीर्णोद्धार के तहत श्री राम जन्मभूमि मंदिर तथा श्री काशी विश्वनाथ धाम के भव्य पुनर्निर्माण से जन चेतना का ज्वार आज जन-जन में व्याप्त हो रहा है।'

ये भी रहे मौजूद

इस अवसर पर तुलसीपुर भाजपा विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंह, लोकसभा संयोजक शंकर दयाल पांडेय, मंडल अध्यक्ष बृजगोपाल पांडेय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story