×

Balrampur News: अगर पानी नहीं बचाया तो भविष्य में लिए होगा विश्व युद्ध, बोले - विधायक

Balrampur News: सदर विधायक पलटूराम ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर घर को स्वच्छ जल पहुंचे जिससे लोग स्वस्थ रहें। इसी उद्देश्य से जल जीवन मिशन शुरू किया गया है।

Radheshyam Mishra
Published on: 9 Nov 2023 9:04 AM GMT
X

 जल जीवन मिशन के तहत कार्यशाला का आयोजन (Newstrack) 

Balrampur News: बलरामपुर में जल जीवन मिशन के तहत 'हर घर जल योजना' के अंतर्गत विकास भवन सभागार में गुरुवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग से संचालित उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) से स्वजन फाउंडेशन टीम के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि गैसड़ी विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, सदर विधायक पलटूराम और भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया।

गैसढी विधायक कैलाश नाथ शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि पानी बचाना सबका कर्तव्य और धर्म है। अगर आज से हम पानी को नहीं बचाते हैं, तो भविष्य में इसके लिये विश्व युद्ध होना तय है। सदर विधायक पलटूराम ने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर घर को स्वच्छ जल पहुंचे जिससे लोग स्वस्थ रहें। इसी उद्देश्य से जल जीवन मिशन शुरू किया गया है।


जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया उपाध्याय ने कार्यकाल की रूपरेखा और भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि हमें जमीनी स्तर पर सभी विभागों के कार्यकर्ता के साथ मिल कर काम करने की आवश्यक्ता है, जहां हम पानी की उचित देखभाल, उपयोगिता के विषय पर हमेशा चर्चा करते रहना चाहिए और इस कार्य से जाल आपूर्ति सरंचना को मजबूती मिलेगी।कार्यशाला में जल जीवन मिशन में एक उपभोक्ता और सेवा प्रदाता के आपस में क्या संबंध है और जलापूर्ति योजना में कैसे इसे मजबूत किया जाए।

जिला विकास अधिकारी ने भी जल संरक्षण के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि लोग जागरूक रहें अपना काम बखूबी निभायें। उन्होंने कहा की पानी ही है, जो मानव बना नहीं सकता। पानी को केवल बचाया जा सकता हैं और जल जांच भी किया जाए। इसी क्रम में सामाजिक मानचित्रण द्वारा समझाया गया। चित्र बनाकर के समझाया गया जो हम गंदगी खुले में छोड़ कर आते हैं वही गंदगी कई रूपों के माध्यम से हमारे घर में पुनःआती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story