Balrampur News: बलरामपुर में अग्र वंशियों ने धूमधाम से मनाई महाराज अग्रसेन की जयंती, हुआ प्रसाद वितरण

Balrampur News: महाराजा अग्रसेन की 5148वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर अग्र वंशियों ने महाराजा अग्रसेन के आदर्शों पर चलकर समाज हित में कार्य करने का संकल्प लिया

Radheshyam Mishra
Published on: 4 Oct 2024 1:57 PM GMT
Balrampur News ( Pic- NewsTrack)
X

Balrampur News ( Pic- NewsTrack)

Balrampur News: नगर में महाराजा अग्रसेन की 5148वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर अग्र वंशियों ने महाराजा अग्रसेन के आदर्शों पर चलकर समाज हित में कार्य करने का संकल्प लिया।कार्यक्रमों में उपाध्यक्ष अशोक गुप्ता एवं सुशील हमीरवासिया, सहसचिव विनोद बंसल एवं आलोक अग्रवाल सहित निर्मल अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, अजय अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल, साकेत तुलस्यान, शरद अग्रवाल, अभिषेक सिंघल, अरुण केडिया, अंकित अग्रवाल भोला, विवेक भावसिंहका ने सामूहिक रूप से पुष्प अर्पित कर और दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उपाध्यक्ष ने महाराजा अग्रसेन की जीवन वृत पर प्रकाश डाला।

साथ ही उन्हें भगवान राम, कृष्ण एवं महात्मा बुद्ध की भांति त्याग, तपस्या, प्रेम और भाईचारे का प्रतीक बताते हुए उनके पद चिह्नों पर चलकर समाज की सेवा करने का आह्वान किया। कहा कि महाराजा अग्रसेन ने अपने साम्राज्य में पशु बलि प्रथा को प्रतिबंधित कर समाज को अहिंसा की ओर अग्रसर होकर सभी जाति धर्म के साथ उनके सिद्धांतों और विचारों का अनुसरण कर मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प दिलाया।

बता दें कि 65 वें श्री महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह में कार्यक्रमों का आयोजन 25 सितंबर से प्रारंभ किया गया। इस दौरान बच्चों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए विभिन्न प्रकार की खेलकूद एवं अन्य विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में श्रीहनुमान गौशाला में एक हाथ ठेला, 2 बेलचे एवं 1 बड़ी झाड़ू प्रदान की गई, साथ ही गौसेवा में हरा चारा, गुड़ व चूनी इत्यादि भी प्रदान किया गया।

समारोहों की श्रृंखला में अंतिम दिवस 3 अक्टूबर को प्रातः श्री महाराजा अग्रसेन जी का पूजन व विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें 1200 से अधिक लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सायंकाल में श्री महाराजा अग्रसेन जी को माल्यार्पण करके पूजन व आरती के पश्चात सचिव मनीष तुलस्यान द्वारा वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। अध्यक्ष सौम्य अग्रवाल द्वारा अपने सम्बोधन में समाज द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में बताया गया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद पुरस्कार वितरण संपन्न हुआ।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story