Balrampur: जन्माष्टमी पर सजा झारखंडी मंदिर, शाम को लड्डू गोपाल को झूलाया जाएगा झूला

Balrampur: बलरामपुर नगर के झारखंडी राधा कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी के भव्य तैयारियां की गई हैं और भक्तों के लिए खास व्यवस्था की गई है।

Radheshyam Mishra
Published on: 26 Aug 2024 11:15 AM GMT
balrampur news
X

जन्माष्टमी पर सजा झारखंडी मंदिर (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: तराई में कृष्ण जन्माष्टमी आज सोमवार को धूमधाम से मनाई जा रही है। तराई के विभिन्न मंदिरों में खास तैयारियां की गई हैं और सुबह से ही श्रद्धालुजन मंदिर में कान्हा के दर्शन करने के लिए आ रहे हैं। बलरामपुर नगर के झारखंडी राधा कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी के भव्य तैयारियां की गई हैं और भक्तों के लिए खास व्यवस्था की गई है। श्री राधा कृष्ण मंदिर के प्रमुख पुजारी पंडित श्री सेवक दास मुन्ना ने बताया कि आज भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर 24 घंटे मंदिर खुला रहेगा। जिससे भक्त निर्बाध दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर आमतौर पर 12 घंटे के लिए ही खुला रहता था। लेकिन आज 24 घंटे खुला रहेगा।

पुजारी श्री सेवक दास ने बताया कि यह कार्यक्रम आज से शनिवार तक चलेगा। शनिवार को भगवान कृष्ण का छठ्ठी है।उसी दिन प्रसाद वितरण भंडारा होगा। जिसमें जिले के साथ आसपास जनपद के गणमान्य हिस्सा लेते हैं। उन्होंने बताया इस दौरान पूरे छह दिन भजन कीर्तन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी पर आधारित चलेगा। और निश्चित समय के बाद प्रत्येक दिन फल फूल व प्रसाद भी वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही अयोध्या धाम से पधारी पूज्य नीलम साध्वी जी की तीन दिवसीय कथा होगी।जो आज शाम सात बजे से शुरू हो जायेगी। साथ ही कोमल ग्रुप एंटरटेनमेंट की मैनेजर टीम विश्वनाथ विस्सू,भजन गायक पं शोरभ शुक्ल की टीम श्रीराधाकृष्ण पर आधारित भजन प्रस्तुत करेगी।

पुजारी ने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का दर्शन को तांता लगा रहा है। इसके अलावा जनपद और शहर के अन्य श्री कृष्ण के मंदिरों में भक्तों में खासा उत्साह है। शहर के मंदिरों में तैयारियां पूरे चरम पर है। मंदिरों के अलावा आम जनसामान्य में भी श्रीकृष्ण लीला का रंग चढ़ा ह हर कोई कान्हा के प्रति भक्ति दिखा रहा है। मंदिर में कान्हा को पालना में झूलाने के लिए सजावट की गई है। इसके साथ साथ शहर के अन्य प्राचीन तथा अन्य राधा-कृष्ण मंदिरों को रंगीन लाइटें लगाकर सजाया गया है। साथ ही बाजारों में श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर छोटे-बड़े आकार के लड्डू गोपाल स्वरूप श्रद्धालुओं का मन मोह रहे हैं। दुकानदार रमेश गुप्ता व विनोद मित्तल ने बताया कि आज के दिन हर महिला व बच्चे भी अपने घर के मंदिर में कान्हा को रख रहे हैं। पहले बाजारों में कान्हा जी के सामान्य पीतल के स्वरूप मिलते थे। इस बार मार्केट में विशेष प्रकार के आकर्षक शृंगार के साथ लड्डू गोपाल मिल रहे हैं। इनकी लोगों में काफी मांग है। उन्होंने बताया कि बाजारों में पीतल के स्वरूप लड्डू गोपाल वजन व आकार के हिसाब से 200 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक उपलब्ध हैं।

श्री झारखंडी मंदिर के प्रधान पुजारी सोनू गिरि ने बताया कि अंग्रेजों के काल की प्राचीन श्री झारखंडी नाथ मंदिर में ग्यारह रुद्री शिव मंदिर में पिछले कईं वर्षों से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है। इस बार भी बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसको लेकर मंदिर परिसर में पिछले कईं दिनों से मंदिर श्री भजन कीर्तन और कथा का आयोजन चल रहा हैं। जिसमें वृंदावन और अयोध्या से अपनी मधुर वाणी से कथा सुना रहे हैं। मंदिर में श्रीकृष्ण जन्म पर व उनकी लिलाओं पर विभिन्न प्रकार की झांकियां लगाई गई है। जो आकर्षक का केंद्र है। सोमवार आज सुबह सात बजे कान्हा को झूला झुलाया गया है, जो देर रात तक चलेगा। इस दौरान समय समय पर प्रसाद भी वितरित किए जा रहे हैं। इसके अलावा श्रावस्ती और बहराइच के भी श्रीकृष्ण व अन्य मंदिर सजाए गए हैं और जगह जगह अभी से भजन कीर्तन चल रहा है। जो भगवान कृष्ण के जन्म हो जाने तक चलता रहेगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story