Balrampur News: बलरामपुर में विधायक, डीएम सीएमओ ने ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का किया शुभारंभ

Balrampur News: इस यूनिट के प्रारंभ हो जाने से अब मरीज़ों के उपचार में रक्त को अलग अलग करके उसके कंपोनेंट को दिया जा सकेगा और इनको ज्यादा समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा।

Radheshyam Mishra
Published on: 30 Aug 2024 5:25 PM GMT
MLA, DM in Balrampur CMO inaugurated the Blood Component Separation Unit
X

बलरामपुर में विधायक, डीएम सीएमओ ने ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का किया शुभारंभ: Photo- Newstrack

Balrampur News: उत्तर प्रदेश के जनपद बलरामपुर के जिला मुख्यालय स्थित संयुक्त चिकित्सालय के ब्लड बैंक में आज शुक्रवार को ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शुभारंभ विधायक सदर पलटू राम, विधायक तुलसीपुर कैलाश नाथ शुक्ला, जिलाधिकारी पवन अग्रवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी मुकेश रस्तोगी एवं जनपद के ब्लडमैन आलोक अग्रवाल ने किया । साथ ही यूथ हॉस्टल्स की इकाई तुलसीपुर एवं निफा इकाई बलरामपुर द्वारा संयुक्त रूप से एक रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस यूनिट के प्रारंभ हो जाने से अब मरीज़ों के उपचार में रक्त को अलग अलग करके उसके कंपोनेंट को दिया जा सकेगा और इनको ज्यादा समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। साथ ही लोगों को बाहर से लाने के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मरीज़ों को होगा फायदा

ब्लडमैन आलोक अग्रवाल ने कहा कि बहुत लंबे समय से इस यूनिट को स्थापित करने की मांग जनपद वासियों द्वारा लगातार उनके व अन्य रक्तदानियों के द्वारा की जा रही थी, जो काफी परिश्रम व प्रयासों के बाद आज पूर्ण हो सकी। ब्लड बैंक की डॉ आकांक्षा शुक्ला ने बताया कि इस यूनिट के प्रारंभ होने से अब रक्त के अवयवों को अलग अलग करके मरीज़ की जरूरत के अनुसार उन्हें उपलब्ध कराया जा सकेगा और इससे अब ज्यादा मरीज़ों को इसकी उपलब्धता आसानी से कराई जा सकेगी।

इस दौरान रक्तदान शिविर में प्रातः से 8 यूनिट रक्तदान हो गया था जो सायं 5 बजे तक चलना है। रक्तदान करने वालों में एसीएमओ डॉ अजय कुमार शुक्ला, कुमार पीयूष (17वाँ रक्तदान), प्रतीक अग्रवाल सहित अन्य रक्तदानी शामिल रहे।इस मौके पर सभी को विधायक एवं जिलाधिकारी द्वारा प्रमाणपत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर निफा के बलरामपुर जिलाध्यक्ष पंकज उपाध्याय, ब्लड बैंक के सी पी श्रीवास्तव, अशोक पांडेय, अंजली सिंह, सोनम तिवारी, हिमांशु तिवारी सहित समस्त स्टाफ़, तमाम रक्तदानी व मीडिया के पत्रकार बन्धुओं सहित आम जनमानस की उपस्थिति रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story